Saturday, Jul 4 2020 | Time 02:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तुर्की में कोरोना के 1172 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 203456 हुई
  • इजरायल में कोरोना के 1008 नये मामले संक्रमितों की संख्या 28055 हुई
  • इराक में कोरोना के 2312 नये मामले, 102 लोगों की मौत
  • तेलंगाना नें कोरोना के 1892 नये मामले
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में धूमधाम से मनायी जा रही है चित्रगुप्त पूजा और भैयादूज

बिहार में धूमधाम से मनायी जा रही है  चित्रगुप्त पूजा और भैयादूज

पटना 29 अक्टूबर (वार्ता) बिहार में भैयादूज और चित्रगुप्त भगवान की पूजा आज श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ धूमधाम के साथ मनायी जा रही है।

भाई-बहन के अटूट प्रेम और स्नेह के प्रतीक का पर्व ‘भैयादूज’ और कलम के आराध्य देव भगवान चित्रगु्प्त की पूजा बिहार में धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनायी जा रही है। भाईदूज को ‘यम द्वितीया’ के नाम से भी जाना जाता है। यह भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का पर्व है। इस पर्व को बड़ी श्रद्धा-भक्ति और निःस्वार्थ प्रेम के रूप में मनाया जाता है।

रक्षाबन्धन के अलावा भाईदूज ऐसा दूसरा त्योहार है, जो भाई-बहन के अगाध प्रेम को समर्पित है। यह त्योहार रक्षाबंधन की तरह ही महत्व रखता है। भाईदूज के दिन विवाहिता बहनें अपने भाई को भोजन के लिए अपने घर पर आमंत्रित करती है। भाई-बहन का प्यार अटूट होता है। विवाहिता बहन अपने भाई को तिलक लगाकर, उपहार देकर उसकी लम्बी उम्र की कामना करती है।इसके बदले भाई भी उनकी रक्षा का संकल्प लेते हुए उपहार देते हैं।

भैयादूज के दिन गोधन कूटने की प्रथा भी है।गोधन कूटने के लिए सारी महिलाएं एक जगह एकत्र होती हैं और गीत भी गाती हैं।गोबर की मानव मूर्ति बना कर छाती पर ईंट रखकर स्त्रियां उसे मूसलों से तोड़ती हैं।जगह-जगह महिलायें गोधन कूटने की रस्म को पूरा करते हुए अपने भाइयों के लंबी उम्र की कामना कर रही हैं। ऐसी मान्यता है कि गोधन कूटने वाली बहनों के भाइयों की उम्र लंबी हो जाती है।बिहार में भैया दूज काफी धूमधाम से मनाया जा रही है। बहनों ने भाइयों की पूजा की और भगवान से उनकी लंबी उम्र की कामना की।

प्रेम सूरज

जारी वार्ता

More News
नीतीश ने वज्रपात से आठ लोगों की मौत पर जताया शोक, चार लाख मुआवजे का दिया निर्देश

नीतीश ने वज्रपात से आठ लोगों की मौत पर जताया शोक, चार लाख मुआवजे का दिया निर्देश

03 Jul 2020 | 10:05 PM

पटना 03 जुलाई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पांच जिले में वज्रपात से आठ लोगों की मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए अधिकारियों को मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया।

see more..
image