Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस ने आदिवासियों की कद्र नहीं की - शिवराज

कांग्रेस ने आदिवासियों की कद्र नहीं की - शिवराज

झाबुआ, 05 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज आरोप लगाते हुए कहा कि देश में पांच दशक से अधिक समय तक राज करने वाली कांग्रेस पार्टी ने कभी भी आदिवासियों की कद्र नहीं की और उनके खिलाफ षड़यंत्र ही किए हैं।

श्री चौहान ने गुजरात की सीमा से सटे मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ में जनजातीय सम्मेलन को संबोधित किया। इस मौके पर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा और अन्य पार्टी नेता भी मौजूद थे। समारोह में हाल ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वालीं पूर्व मंत्री श्रीमती सुलोचना रावत एवं उनके पुत्र विशाल रावत भी उपस्थित रहे।

झाबुआ से सटे अलीराजपुर जिले के जाेबट में विधानसभा उपचुनाव चल रहा है और इसके मद्देनजर झाबुआ के जनजातीय सम्मेलन को राजनैतिक दृष्टि से देखा जा रहा है। सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री चौहान ने कहा कि कांग्रेस ने न ताे आदिवासियों की कद्र की और न ही आम जनता की। इसलिए आदिवासी अंचलों का ठीक ढंग से विकास नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने आदिवासी समुदाय से आने वाले महापुरुषों का भी सम्मान नहीं किया। इन महापुरुषों को उचित स्थान दिलाने का कार्य भाजपा की सरकारों ने किया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता श्री चौहान ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने वोट के रूप में आदिवासियों का उपयोग किया और उन्हें ठगते हुए उनके साथ षड़यंत्र किया। आदिवासी बच्चों की शिक्षा, रोजगार और इनके क्षेत्रों के विकास पर भी ध्यान नहीं दिया गया। सड़कें, बिजली, पानी, सिंचाई और स्कूल आदि की सुविधाएं भाजपा सरकारों की ही देन हैं। उन्होंने पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार के 15 माह के कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा कि इस दौरान भी आदिवासियों से संबंधित योजनाएं प्रभावित हुयीं।

श्री चौहान ने कहा कि राज्य में भाजपा की सरकार फिर से बनीं और कोरोना महामारी से जूझने के बावजूद विकास योजनाएं और जनकल्याण से जुड़े कार्यक्रम पुन: प्रारंभ किए गए। उन्होंने झाबुआ में आज के सम्मेलन को गरीब आदिवासियों की जिंदगी बदलने का कार्यक्रम निरुपित किया और जनजातीय समुदाय और उनके क्षेत्र के विकास संबंधी अनेक घोषणाएं कीं।

श्री चौहान ने कहा कि आगामी 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजातीय गौरव दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में भोपाल में आदिवासियों का विशाल सम्मेलन आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से आदिवासी भाई बहन शिरकत करेंगे। उन्होंने झाबुआ के लोगों को भी इसमें आमंत्रित किया।

इसके पहले प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने भी अपने संबोधन में कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस दल ने कभी भी आदिवासियों के हित में कार्य नहीं किया। इस वर्ग के हित में कार्य केंद्र और राज्यों में भाजपा की सरकारें आने के बाद हुए हैं। उन्होंने इस संबंध में कुछ उदाहरण भी दिए।

इसके पहले श्री चौहान और श्री शर्मा जनजातीय समुदाय की टोलियों के साथ पारंपरिक नृत्य के दौरान थिरकते हुए नजर भी आए। दोनों नेताओं ने जनजातीय समुदाय के साथ कदमताल भी किया गया।

प्रशांत

वार्ता

image