Friday, Apr 26 2024 | Time 11:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कांग्रेस लड़ेगी निषाद समाज की लड़ाई: प्रियंका

कांग्रेस लड़ेगी निषाद समाज की लड़ाई: प्रियंका

प्रयागराज 21 फरवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर खनन माफियाओं के प्रति हमदर्दी रखने का आरोप लगाते हुये कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी पुलिस ज्यादती के शिकार निषाद समाज की लड़ाई हर मोर्चे पर लड़ेगी।

श्रीमती वाड्रा ने यहां बंसवार गांव पहुंचकर पीड़ित महिलाओं से मिलकर कहा “ आज की सरकार आपके लिए नहीं चल रही है। अलग-अलग माफियाओं के लिए चल रही है। आपने सुना होगा कि किसानों का आंदोलन चल रहा है। उनकी समस्याओं को भी सरकार नहीं समझ रही है। मैं आपकी समस्याओं और दुःख को समझने के लिए यहां आयी हूं। पिछले साल जब गंगा यात्रा में मैं गयी थी, तब मुझे बताया गया कि किस तरह से पहले पट्टे मिलते थे आपका अधिकार होता था और आपको कुछ चीजों की छूट थी। छूट इसलिए दी गयी थी क्योंकि उस समय की सरकार यह समझती थी कि आपके अधिकार क्या हैं। वह यह बात समझती थी और पूरी दुनिया इस समय समझ रही है जो पर्यावरण है, नदिया हैं, जंगल है जो उसके आसपास रहते हैं उनकी कमाई उसी से है वह उसकी हानि कभी नहीं कर सकते।”

उन्होंने पीड़ितों से बात करते हुए कहा “ जो बड़े-बड़े उद्योगपति हैं, ठेकेदार हैं उनका जीवन तो नदी, जंगल से जुड़ा नहीं होता और तब जो वह व्यापार करते हैं उनको कोई मतलब नहीं होता कि नदी की हानि हो रही है, जंगलों की हानि हो रही है। यह समझ आप में है। क्योंकि आप पुश्तों से यह काम कर रहे हैं और इसी काम पर आपका जीवन निर्भर है इस काम के बिना आपका जीवन मुश्किल है। तो यह बात जब सरकार समझती है तो ऐसे नियम कानून नीतियां क्यों नहीं बनाती जिससे आपका भला हो, नदी का भला हो।”

श्रीमती वाड्रा ने कहा “ आपकी समस्याओं को यह सरकार समझ नहीं रही है या पूरी तरह से समझ रही है लेकिन मदद नहीं करना चाहती। जो कृषि कानून बनाये गये हैं उससे किसान का नुकसान हो रहा है। बड़े बड़े उद्योगपति खरबपति उनका फायदा हो रहा है। उसी तरह से जो कानून गंगा नदी और यमुना नदी और नदियों पर लागू हो रहा है वह कानून आपकी भलाई के लिए नहीं है नदी की भलाई के लिए हैं वह कानून इसलिए लागू किये जा रहे हैं ताकि उनसे उद्योगपतियों को लाभ पहुंच सके। यह कानून इस तरह लागू किया गया है कि वह अपना कारोबार कर सकते हैं, वह नदी से कमाई कर सकते हैं लेकिन आप नहीं कर सकते। ”

उन्होंने कहा “ मैं आपकी पीड़ा समझ सकती हूं। सरकार, पुलिस प्रशासन को शर्म आनी चाहिए। जिस तरह से मैंने वीडियो देखा कि किस तरह आपके बच्चों को मारा गया। हम इस मुद्दे को उठायेंगे। आप की नाव तोड़ी है इस मुद्दे को हम उठायेंगे। पूरी तरह से आपकी लड़ाई लड़ेंगे। यह आपकी बहादुरी है। आपने बहुत मदद की है इस सरकार की। आपके वोट से यह सरकार बनी है। लेकिन भूल गये हैं मैं बार बार कहती हूं जो नेता हैं जब वह भूल गए हों कि उन्हें सत्ता किसने दी है तो वह भटकने लगता है इनको समझ में आया है कि बनाने वाले आप है, आपने इनको सत्ता किस लिए दी है, आपके लिए इन्हे काम करना चाहिए।”

श्रीमती गांधी ने कहा कि उनके जाने के बाद यदि निषाद समुदाय को प्रताड़ित किया जायेगा तो कांग्रेस कार्यकर्ता, मदद करेंगे और साथ खड़े रहेंगे। आपकी मदद के लिए तत्पर रहेंगे और उत्पीड़न नहीं होने देंगे। श्रीमती वाड्रा दो किलोमीटर पैदल चलकर निषाद समुदाय की महिलाओं और कार्यकर्ताओं के साथ घटनास्थल पहुंची। जहां पर निषादों की नावों को पुलिस प्रशासन तोड़ा था।

कांग्रेस महासचिव का स्वागत हवाई अड्डे पर नाविक सुजीत निषाद ने किया। सुजीत निषाद ने पिछले प्रयागराज दौरे पर प्रियंका के साथ नाव चलायी थी। इसके साथ ही नाविक दया राम साहनी भी मौजूद रहे जो गंगा यात्रा के दौरान प्रियंका के साथ रहे थे।

प्रदीप

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image