Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोलकाता-लंदन के बीच उड़ान बहाल करने पर विचार

कोलकाता-लंदन के बीच उड़ान बहाल करने पर विचार

कोलकाता, 04 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रीय विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया उड्डयन मंत्रालय अौर भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद जल्द ही कोलकाता-लंदन के बीच सीधी उड़ान पुनः शुरू करने पर विचार रही है।

वर्ष 2009 में ब्रिटिश एयरवेज द्वारा इस सेवा का परिचालन बंद करने के एक साल एयर इंडिया ने कोलकाता-लंदन के बीच उड़ान शुरू की थी। लाॅकडाउन के दौरान बंद हुई एयर इंडिया की यह सेवा अब फिर शुरू होने उम्मीद है। कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से लंदन के हीथ्रो हवाई के बीच इस महीने सीधी उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी।

पहले यह सेवा 26 जुलाई से शुरू होने वाली थी, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना से उत्पन्न स्थिति के कारण इसे टालना पड़ा। अब देश में अनलॉक प्रक्रिया के तहत ट्रेन और हवाई सेवाएं शुरू की जा रही है। इसलिए उम्मीद है कि इस महीन कोलकात-लंदन के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू हो सकती है। यह सेवा वंदे भारत मिशन के तहत शुरू की जाएगी।

उड्डयन मंत्रालय तथा हवाई अड्डा प्राधिकर को दिए गए प्रस्ताव के अनुसार उड़ान को ए-330 विमान से संचालित किया जाएगा और 24 क्लब क्लास और 255 इकोनॉमी क्लास की सीटों का टू-क्लास है।

कोलकाता-लंदन उड़ान मंगलवार,गुरुवार और शनिवार को अपराह्न सवा एक बजे कोलकाता से उड़ान भरेगी और अगले दिन 03.35 बजे लंदन पहुंचेगी। लंदन-कोलकाता उड़ान मंगलवार को संचालित होगी और वहां से शाम सात बजकर पांच मिनट पर उड़ान भरेगी की और अगले दिन सुबह नौ बजकर 25 मिनट पर कोलकाता पहुंचेगी।

लंदन से गुरुवार और शनिवार को रात नौ बजकर 25 मिनट पर उड़ान भरेगी और अगले दिन पूर्वाह्न 11 बजकर 45 मिनट पर कोलकाता पहुंचेगी।

संतोष.श्रवण

वार्ता

image