Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दारा सिंह एवं राम शंकर कठेरिया ने किया इटावा सफारी का शुभारम्भ

दारा सिंह एवं राम शंकर कठेरिया ने किया इटावा सफारी का शुभारम्भ

इटावा ,24 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वन मंत्री दारा सिंह चौहान एवं राष्ट्रीय अनुसूचित जाति ,जनजाति आयोग के अध्यक्ष डॉ राम शंकर कठेरिया ने रविवार को यहां इटावा सफारी पार्क का शुभारंभ करते समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव की जमकर तारीफ की।

राज्य के वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने इस मौके पर अपने सम्बोधन में इटावा सफारी पार्क के निर्माण के लिए सपा नेताओं की तारीफ करते हुए कहा कि कल तक इटावा की पहचान डाकुओं के आंतक से हुआ करती थी , लेकिन सपा नेताओं की परिकल्पना से आज इटावा को दुनिया में एक नइ पहचान इटावा सफारी पार्क के रूप मे मिली है ।

उन्होंने कहा कि वैसे तो इस सफारी का निर्माण पूर्ववर्ती सरकार में कराया गया, लेकिन फिर भी कई खामियो को दूर करने का काम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य के वन विभाग ने पूरा कर इसे जनप्रदर्शन के लिए खोला है । उन्होंने कहा कि अभी लाइन सफारी नहीं खोली जा रही है। इसलिए शेरो को देखने से पर्यटक वंचित रहेगे लेकिन जल्द ही लाइन सफारी भी खुल जायेगी ।

श्री सिंह ने कहा कि नेता जी मुलायम सिंह यादव ने एक सपना देखा था, जिसे उनके बेटे अखिलेश यादव ने अपने कार्यकाल में पूरा कराया। आज इस सफारी का शुभारंभ करते हुए गर्व का एहसास हो रहा है। जैसे यहाॅ के लोगो के जरिये पता चला है कि कभी यह इलाका खूंखार डाकुओं की शरणस्थली बना था,लेकिन एक मिशन के तहत ख्बाब को पूरा करने के लिए मनोयोग से काम किया गया ,जिसका नतीजा विश्व स्तरीय सफारी हम सबके सामने है । अब यहाॅ के लोग इटावा सफारी का आंनद उठाये ।

इस मौके पर इटावा के सांसद डा0 रामशंकर कठेरिया ने भी इटावा सफारी पार्क बनाने की पहल करने के लिये मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव को शानदार सफारी पार्क का निर्माण करने के लिये बधाई दी । उन्होंने कहा कि अच्छे कामो की सराहना होनी चाहिये । उन्होंने कहा कि पहले इटावा खूंखार डाकुओ के नाम से जाना जाता था लेकिन अब पूरी दुनिया मे सफारी पार्क के नाम से जाना जाएगा।

श्री कठेरिया ने अखिलेश यादव की तारीफ करते हुए कहा कि चंबल के बीहड मे बहुत ही शानदार सफारी का निर्माण कराया गया है ,जिसके लिए अखिलेश यादव वाकई मे बधाई के पात्र है उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट काफी अच्छा है। इससे पर्यटक भी काफी आकर्षक होंगे।

इटावा सफारी पार्क को रविवार को पर्यटको के लिए एक समारोह के बाद खोल दिया गया, लेकिन आम जनमानस 25 नबम्वर से सफारी घूम पायेंगे ।

रविवार दोपहर करीब दो बजे वन मंत्री दारासिंह चौहान ने सफारी पहुंच कर फीता काट कर शुभारंभ किया । उसके बाद उन्होने ईर्का पर्यटन केंद्र के अलावा सोवेनियर साॅप का भी शुभारंभ किया । समारोह की अध्यक्षता अनसूचित जाति आयोग के चैयरमैन और इटावा के सांसद डा.रामशंकर कठेरिया की । इस मौके पर इटावा की एमएलए श्रीमती सरिता भदौरिया,भर्थना की विधायक श्रीमती सावित्री कठेरिया के अलावा वन विभाग के कई बडे अफसर भी मौजूद रहे ।

गौरतलब है कि सफारी में बेहद आकर्षक इमारत बनाई गई है जिसे अभी तक फैसलटीज सेंटर कहा जाता रहा है लेकिन अब इसका नाम ईको पर्यटन केन्द्र कर दिया गया है । यहाॅ लाइट म्यूजिक की व्यवस्था की गई है । ईको पर्यटन केन्द्र सफारी का सबसे प्रमुख आकर्षण केन्द्र होगा। इसी में फोर डी थियेटर भी है जो यूपी का इकलौता फोर डी थियेटर है। ईकों सेंटर में पर्यटकों को लुभाने की तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं। पर्यटक यहां अपना काफी समय गुजार रहेंगे। बच्चों के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं।

इटावा लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद सांसद प्रो. रामशंकर कठेरिया ने सफारी खुलवाने के लिए प्रयास शुरू किए । एक जून 2018 को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने इटावा सफारी पार्क का उद्घाटन कर दिया था, लेकिन इसके बाद से सफारी को पर्यटकों के लिए नहीं खोला जा सका है।

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट लायन सफारी (शेर) का निर्माण मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकार में कराया था । वर्ष 2017 में सरकार जाने से अखिलेश यादव बतौर मुख्यमंत्री इटावा सफारी का लोकार्पण नहीं कर पाए थे।

सं त्यागी

वार्ता

image