Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हमले के बाद गायब सभी 17 जवानों के मिले शव

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हमले के बाद गायब सभी 17 जवानों के मिले शव

सुकमा/रायपुर 22 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ के घुर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में कल नक्सलियों के द्वारा सुरक्षा बलों पर घात लगाकर किए हमले के बाद गायब सभी 17 जवानों के शव पुलिस ने आज बरामद कर लिया है।

बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने आज यहां बताया कि चिंतागुफा इलाके के कसालपाड एवं मिनपा के बीच कल हुई नक्सली मुठभेड़ के बाद से 17 जवान लापता हो गए थे,जिनकी तलाश में इलाके में बड़ा सर्च आपरेशन शुरू किया गया था। आज सर्चिंग के दौरान सभी लापता 17 जवानों के शव बरामद कर लिए गए।शहीद जवानों में पांच एसटीएफ के तथा 12 जिला रिजर्व पुलिस बल (डीआरजी) के हैं।

उन्होने बताया कि नक्सलियों ने शहीद जवानों के हथियार भी लूट लिए है,जिसमें एके 47 राइफल सहित कई हथियार शामिल है।उन्होने बताया कि इस हमले में घायल 15 जवानों का रायपुर में एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है,इन्हे कल इस इलाके से निकालकर रायपुर एयर लिफ्ट किया गया था।घायलों में दो की स्थिति गंभीर बताई गई है।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अस्पताल जाकर जवानों के स्वास्थ्य की जानकारी ली।उनके साथ पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी भी थे।

पुलिस महानिरीक्षक ने दावा किया कि कल हमले के दौरान सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में कुछ नक्सली भी मारे गए है,जिसके शव वह लेकर भाग गए है।राज्य में नक्सलियों द्वारा इस वर्ष किया गया यह सबसे बड़ा हमला है।इलाके में सुरक्षा बलों के लगातार दबाव के बाद माना जा रहा था कि नक्सलियों की पकड़ कमजोर हो रही है।

इस हमले में शहीद 17 जवानों में से एसटीएफ के तथा डीआरजी के 12 जवान इसी इलाके के है।डीआरजी को इलाके की भौगोलिक स्थितियों के साथ ही नक्सलियों की रणनीति और उस पर जवाबी कार्रवाई के लिए काफी मजबूत माना जाता है।संभवतः पहली बार डीआरजी के जवान किसी एक हमले में शहीद हुए है।

राज्यपाल अनुसुईया उइके,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह एवं अजीत जोगी,विपक्ष के नेता धरम कौशिक ने इसे नक्सलियों की कायराना हरकत बताते हुए घटना की कड़ी निन्दा की है और जवानों की शहादत पर गहरा शोक व्यक्त किया है।सभी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी सहानुभति व्यक्त की है।

साहू

वार्ता

image