Friday, Apr 26 2024 | Time 06:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 69 हुई

ईरान में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 69 हुई

तेहरान 31 जुलाई (वार्ता) ईरान में एक सप्ताह से अधिक समय तक हुई भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से कम से कम 69 लोगों की मौत हो चुकी है और 39 लोग घायल हो गए जबकि 45 लोग लापता हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संगठन (एनडीएमओ) के उप प्रमुख नेजाद जहांनी ने रविवार को अर्ध-सरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी को बताया कि मृतकों में छह, घायलों में से तीन और लापता लोगों में से तीन इराकी नागरिक हैं।

ईरानी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के अध्यक्ष पीर-होसैन कुलीवंद ने बताया कि तेहरान प्रांत के फ़िरुज़कुह काउंटी पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, 24 प्रांतों के 661 क्षेत्रों में खोज, बचाव और सहायता अभियान चल रहे हैं। इन इलाकों में बाढ़ से अवरुद्ध सड़कों को फिर से खोल दिया गया है।

श्री जहानी ने कहा कि राहत एवं बचाव कार्य जारी रहने से हताहतों की संख्या बढ़ने की संभावना है। वहीं इस्फ़हान प्रांत के आपदा प्रबंधन संगठन के महानिदेशक मंसौर शिशेहफ़ौश ने कहा कि बाढ़ के कारण 18 काउंटियों में अनुमानित 2.81 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है, जबकि 4,000 हेक्टेयर खेत, 50 हेक्टेयर उद्यान, 30 पशुपालन इकाइयाँ और 10 मछली पालन इकाइयाँ प्रभावित हुईं हैं।

उन्होंने कहा कि प्रांत में भारी बारिश से 98 किलोमीटर सड़कें और 61 इमारतें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

ईरान में सोमवार तक भारी बारिश जारी रहने के आसार हैं। day.

संजय, संतोष

वार्ता

image