Friday, Apr 26 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
दुनिया


वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के विरोध में प्रदर्शन

वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लेने के विरोध में  प्रदर्शन

वाशिंगटन 19 मई (वार्ता) अमेरिका में वेनेजुएला दूतावास को कब्जा में लिये जाने और वेनेजुएला सरकार के मेहमानों के रूप में राजनयिक सुविधा में रह रहे चार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के विरोध में व्हाइट हाउस के बाहर लगभग 200 लोगों ने प्रदर्शन किया।

सूत्रों के अनुसार प्रदर्शनकारी शुरू में वेनेजुएला के दूतावास के सामने एकत्र हुए और फिर व्हाइट हाउस की ओर मार्च किया जहां कई वक्ताओं ने एक संप्रभु राष्ट्र के दूतावास को अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर भंग करने के अमेरिकी सरकार के कार्यों को दोहराया और एक खतरनाक मिसाल पेश की जो अमेरिका समेत विश्व के सभी राजनयिक सुविधाओं को खतरे में डालती है।

करीब 20 पुलिस अधिकारी वर्दी में और कई अन्य बगैर वर्दी के वेनेजुएला दूतावास के बाहर मौजूद रहे जिसे लोहे के बैरिकेड से बंद किया जाना है। पुलिस ने जुलूस के व्हाइट हाउस की ओर बढ़ने से रोकने के लिए यातायात अवरूद्ध किया।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुआइदो की सरकार जिसे अमेरिका वेनेजुएला के नेता के रूप में मान्यता दी है, ने प्रदर्शनकारियों को दूतावास से हटाने में अमेरिकी मदद मांगी।

वेनेजुएला में जनवरी से ही स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। इसके बाद अमेरिका और इसके सहयोगी देशों ने श्री गुआइदो को मान्यता देते हुए श्री मादुरो से पद से हट जाने को कहा था। अमेरिकी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि वेनेजुएला संकट के समाधान के लिए सैन्य कार्रवाई से लेकर तमाम विकल्प खुले हुए हैं।

श्री मादुरो ने अमेरिका पर पलटवार करते हुए श्री गुआइदो को अपने कठपुतली के रूप में स्थापित करने और वेनेजुएला के प्राकृतिक संसाधनों पर कब्जा करने की नीयत से तख्तापलट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

 

image