Friday, Apr 26 2024 | Time 10:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में कांग्रेस सरकार के सुध नहीं लेने से घटा विकास-नड्डा

राजस्थान में कांग्रेस सरकार के सुध नहीं लेने से घटा विकास-नड्डा

जयपुर 01 दिसंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर प्रदेश की सुध नहीं लेने और विकास घटाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि जब से प्रदेश में दिल्ली का इंजन हटा है तो राजस्थान का विकास घटा है।

श्री नड्डा आज यहां प्रदेश भाजपा की राज्य कांग्रेस सरकार के खिलाफ शुरु की जनाक्रोश यात्रा की शुरुआत के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा “राजस्थान में जब से दिल्ली का इंजन हटा है प्रदेश का विकास भी घटा है। हमने नहीं घटाया है, घटाने वाले भी यहां के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही है, जिन्होंने राजस्थान की चिंता कम और अपने एवं अपनी पार्टी नेताओं और आकाओं की चिंता ज्यादा की।” उन्होंने कहा कि क्या यह सचाई नहीं है कि ग्रामीण गौरव पथ योजना जिसके जरिए गांवों को क्रंकीट सड़क मिलती थी बंद कर दी गई।

उन्होंने राजस्थान में पिछले चार साल पर चर्चा करते हुए कहा कि श्री गहलोत एवं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किसानों का कर्जामाफ करने का वादा किया था लेकिन यह वादा नहीं निभाया गया। उन्होंने कहा कि वादा तो छोड़ो, लेकिन राजनीति में नेता की नीयत और नियति छोटी छोटी हरकत से उसकी सोच का पता चलता है। राजस्थान में भामाशाह योजना का नाम बदल कर जनाधार कर दिया गया। भामाशाह स्वास्थ्य योजना को चिरंजीवी योजना बना दिया गया। ये लोग नाम बदलते हैं हमारी योजनाओं के और जो अन्नपूर्णा योजना चल रही थी उसे इंदिरा रसोई योजना कर दिया गया। यह जनता की सेवा नहीं करते, इन्हें भारत की संस्कृति से जुडा नाम पसंद नहीं हैं और एक परिवार से जुडा नाम लेकर गीत गाते हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि अंत्योदय स्वराज योजना के तहत युवाओं के लिए 50 हजार का लोन मिल रहा था उसे रोक दिया गया और युवाओं को इससे वंचित कर दिया गया। मुख्यमंत्री स्वावलंबन अभियान के तहत हर गांव में कुआं एवं पोखर बनना था लेकिन इसे भी बंद कर दिया गया। राजस्थान को चाहिए था कि उनके यहां के श्री गजेन्द्र सिंह केन्द्र सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं, राजस्थान चाहता तो उनका दोनों हाथों से उपयोग करते और हर घर नल पहुंचाते लेकिन जल जीवन मिशन को लागू करने में राज्य सरकार रोड़े अटका रही हैं। उन्होंने कहा कि श्री गहलोत हर घर जल नल में रोड़े अटका रहे हैं।

उन्होंने केन्द्र की मोदी सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत अब आत्मनिर्भर हो गया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना की वैक्सीन मुफ्त लगाकर लोगों को सुरक्षित किया लेकिन इसका भी इन लोगों ने शुरु में विरोध किया और इस पर प्रश्न खड़ा कर रहे थे कि यह वैक्सीन हम नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत ने सौ देशों तक वैक्सीन पहुंचाई और 48 देशों में मुफ्त में वैक्सीन पहुंचाई हैं। उन्होंने कहा कि अब भारत लेना वाला नहीं, देना वाला देश हो गया है और अब भारत की यह तस्वीर उभरकर सामने आई हैं।

उन्होंने कहा कि भारत की अर्थ नीति दुनियां में सबसे तीव्र गति से आगे बढ़ रही हैं और पिछले तिमाही में

जीडीपी 7़ 4 प्रतिशत थी और कल आया 6़ 8 प्रतिशत हैं। अप्रैल महीने में अर्थ व्यवस्था 20़ 1 प्रतिशत के हिसाब से आगे बढी है। यह भारत की तस्वीर है। उन्होंने कहा कि जब चीन लड़खड़ा रहा हो, अमरीका ठीक से खड़ा नहीं हो पा रहा है तो यूरोप की स्थिति ठीक नहीं है लेकिन भारत बुलंदी के साथ आगे बढ़ रहा है। बिट्रेन जैसे देश को पछाड़कर पांचवें नम्बर की हमारी अर्थ व्यवस्था बन गई हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि लेदर की एक्सपोर्ट में 29 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई, इलेक्ट्रोनिक में आगे है और केमिकल्स एक्सपोर्ट में भी 15 से अधिक वृद्धि के साथ आगे है, कृषि में छह गुना बजट बढ़ाया गया, स्वास्थ्य में आठ गुना एवं खेल में 17 प्रतिशत बजट बढ़ाया गया है। अच्छे इलाज के लिए आयुष्मान योजना, उज्जवला योजना, स्वचछता योजना सहित हर दृष्टि से केन्द्र की मोदी सरकार ने विकास के नये आयाम स्थापित करने का काम किया है और आगे बढाने का काम किया गया है।

उन्होंने कहा कि जहां तक राजस्थान का सवाल है नौ नेशनल हाईवे समर्पित किए गये और 243 किलोमीटर सड़क बन रही हैं और उस पर 1357 करोड़ खर्च हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह 25 न्यू बाईपास बनाये जा रहे हैं। दिल्ली मुंबई हाईवे एक्सप्रेस बन रहा जिससे अलवर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक एवं कोटा जिलों को लाभ पहुंचने वाला है और

दिल्ली की यात्रा केवल दो घंटे की हो जायेगी, क्या भारत विकास की छलांग नहीं लगा रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान को अभी पांच मेडिकल दिए गए है जिसमें सिरोही, बांसवाड़ा, हनुमानगढ, दौसा आदि शामिल है। केन्द्र सरकार ने राज्य के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा कि जब वे यात्रा में जाये तो लोगों बताना हैं कि हम आक्रोशित इसिलए हैं कि कांग्रेस आंखों में धूल झौंकती हैं, नौ हजार किसान मजबूर हो गए अपनी जमीन बचेने के लिए, बाजरा पर एमएसपी मिलना था वह भी इंकार हो गया है। भ्रष्टाचार में राजस्थान नंबर वन, पेट्रोल एवं डीजल की रेट, बेरोजगारी, महिलाहों के अत्याचार, दलित अपराध आदि में रिकॉर्ड बनाया गया हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पेट्रोल के दाम घटाये और राज्यों में भी हमारी सरकारों ने भी दाम घटाये लेकिन श्री गहलोत गुजरात में जाकर चर्चा करते हैं और राजस्थान में पेट्रोल के दाम नहीं घटाते हैं। राजस्थान में लोग महंगी बिजली खरीद रहे है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस के शासन में सांप्रदायिक तनाव भी बढा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इसलिए जनाक्रोश यात्रा में लोगों को समझाने की जरुरत हैं। कार्यकर्ता ताकत लगायेंगे आक्रोशित जनता को सुनेंगे और उनकी आवाज को बुलंद करेंगे और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनायेंगे। उन्होंने भगवान गोविंद देव को याद करते हुए अपना भाषण शुरु किया और कहा कि यह जयपुर एवं राजस्थान भूमि त्याग एवं शोर्य एवं तपस्वी लोगों की भूमि हैं। वीरों की भूमि को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि इस पवित्र भूमि से प्रेरणा लेकर की जा रही यह जनाक्रोश यात्रा सफल होगी और इस यात्रा के माध्यम से राजस्थान की जनता की सुध ली जायेगी। उन्होंने इस यात्रा के लिए भाजपा इकाई के अध्यक्ष डा सतीश पूनियां एवं उनकी टीम तथा राज्य के पार्टी नेताओं को एक साथ मिलकर प्रयास करने के लिए शुभकामनाएं दी।

जोरा

वार्ता

More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
image