Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:56 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गरीब मरीजों की सेवा भाव से इलाज करें डाक्टर: शाह

गरीब मरीजों की सेवा भाव से इलाज करें डाक्टर: शाह

ऋषिकेश, 14 मार्च (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को डाक्टरों से अपील की कि वे गरीब मरीजों की सेवा पूरी संवेदना के साथ करें तभी मरीज उनको भगवान मानेगा।

श्री शाह ने उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)के द्वितीय दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुये कहा कि अपने लिए जीना बहुत आसान है लेकिन बड़ा आदमी बनने के लिए दूसरों के लिए जीना पड़ता है। उन्होंने कहा कि भगवान के बाद यदि मरीज किसी पर सबसे ज्यादा भरोसा करता है तो वह डॉक्टर है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को गरीब आदमी की सेवा पैसे के लालच में करते हैं तो कभी उसकी सच्ची सेवा नहीं की जा सकती। अगर कोई उस गरीब मरीज के अंदर सेवा और संवेदना का भाव देखेगा तो मरीज को उसके अंदर भगवान दिखेगा।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले छह साल में देश को स्वास्थ्य क्षेत्र में मजबूत बनाने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि भारत को स्वास्थ्य के क्षेत्र में मजबूत बनाने का कार्य श्री मोदी के अलावा कोई नहीं कर सकता। उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद करीब 157 नये मेडिकल कॉलेजों की शुरुआत हुई है।

गृह मंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश में छह नए एम्स बनाने की स्वीकृति दी थी। उसमें से ऋषिकेश का एम्स एक है। आज देश में कुल 22 एम्स स्थापित करने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य हर राज्य में एक एम्स स्थापित करने का है।

उन्होंने कहा कि पिछले छह साल में देश में लगभग 29,000 एमबीबीएस और 17,000 पीजी की सीटें बढ़ाई गई हैं। आने वाले वर्षों में 10,000 और पीजी सीटें बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि जो बुनियादी संरचना बढ़ाने का काम किया जा रहा है, उसका उद्देश्य है कि हर गांव में एक स्पेशलिस्ट डॉक्टर उपलब्ध हो सके।

श्री शाह ने कहा कि श्री मोदी ने अपनी दूरदृष्टि से देश के लोगों को स्वस्थ बनाने के काम को अलग-अलग हिस्सों में बांटा है। लोग बीमार ही न पड़ें। इसके लिए फिट इंडिया, योग और मिशन इंद्रधनुष जैसे कार्यक्रम चल रहे हैं। अगर बीमारी हो गई तो लोगों को अच्छा इलाज मिले। इसके लिए अच्छे अस्पताल और मेडिकल कॉलेज बनाने पर काम चल रहा है। मेडिकल शिक्षा की सीटों में बढ़ोतरी की गई है, जो लोग इलाज में पैसा खर्च नहीं कर सकते उनके लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गयी है।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि प्रसन्नता की बात है कि यहां स्पेशलिस्ट और सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसका लाभ सिर्फ उत्तराखंड कोई नहीं मिल रहा है, बल्कि देश के पश्चिम क्षेत्र को भी इसका लाभ मिल रहा है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री एवं हरिद्वार के सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि ऋषिकेश पूरे विश्व में योग की राजधानी है। अध्यात्म के शिखर का यह स्थान है। यहां दीक्षात समारोह का होना गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि उपाधि ग्रहण करने वालों को समाज में जाकर लोगों के जीवन की रक्षा करनी है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने इस अवसर पर 13 पीएचडी सहित कुल 252 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान करने के साथ 132 विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये। उन्होंने एम्स परिसर में नवनिर्मित कई अन्य भवनों का लोकार्पण भी किया।

समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंन्द्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वंशीधर भगत सहित पार्टी के विभिन्न पदाधिकारी, विधायक और मंत्री भी उपस्थित रहे। इससे पूर्व जौलीग्रांट हवाई अड्डे पहुंचने पर श्री ने श्री शाह का स्वागत किया।

सं.संजय

वार्ता

image