Wednesday, Feb 8 2023 | Time 13:37 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


ईडी ने धनशोधन मामले में पूर्व मंत्री अनिल परब के करीबी रिश्तेदार को भेजा समन

ईडी ने धनशोधन मामले में पूर्व मंत्री अनिल परब के करीबी रिश्तेदार को भेजा समन

मुंबई, 27 नवंबर (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र के पूर्व परिवहन मंत्री अनिल परब के करीबी रिश्तेदार सदानंद कदम को धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा है और उनसे अगले सप्ताह पूछताछ की जाएगी।

श्री परब इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मंत्रिमंडल में मंत्री थे।

ईडी ने पूर्व मंत्री से मुंबई में 15 जून को धनशोधन के मामले में पूछताछ की थी और इस मामले में उनसे लगभग 10 घंटे तक पूछताछ की गई थी।

राज्य में रत्नागिरी जिले के दापोली क्षेत्र में एक रिसॉर्ट के निर्माण में तटीय विनियमन क्षेत्र के प्रावधानों के कथित उल्लंघन से संबंधित धनशोधन संबंधित मामल में श्री परब से पूछताछ की गयी थी।

श्री परब को भेजे गए समन में कहा गया है कि ईडी उनके करीबी रिश्तेदार कदम से एंटी मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल) एक्ट के अंतर्गत उनसे पूछताछ करना चाहती है और उनका बयान दर्ज करना चाहती है।

पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने ईडी को सूचित किया था कि वह भूमि श्री कदम को बेची गई थी और इस अवैध रिसॉर्ट के लिए कई लोगों ने अधिकारियों से शिकायतें भी की थीं।

वहीं, पिछले मार्च में इस संबंध में आयकर विभाग ने भी छापेमारी की थी और उन्होंने कुछ दस्तावेज भी जब्त किए थे। दस्तावेजों से पता चला कि श्री परब ने 2017 में दापोली में एक करोड़ रुपये में एक जमीन खरीदी थी। इसके बाद यह भी पता चला कि जमीन की रजिस्ट्री 2019 में हुई और 2020 में श्री कदम को 1.10 करोड़ रुपये में बेची गई।

आईटी विभाग को संदेह है कि रिसॉर्ट के निर्माण की लागत लगभग छह करोड़ रुपये आयी थी। इससे पहले, ईडी शिवसेना नेता सदानंद कदम और संजय कदम से भी पूछताछ कर चुकी है।

अभय, उप्रेती

वार्ता

image