Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा सफारी पार्क का नाम अटल लायन सफारी रखने का सुझाव

इटावा सफारी पार्क का नाम अटल लायन सफारी रखने का सुझाव

इटावा,04 सितम्बर (वार्ता) राजनेताओ के नाम को लेकर एक बार फिर से सियासत शुरू होती हुई दिखाई दे रही है । चंबल के बीहड़ों में अखिलेश राज में निर्मित कराई गए इटावा सफारी पार्क का नाम अटल लाइन सफारी किये जाने का सुझाव उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को दिया है ।

इटावा के सांसद और अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष डा.रामशंकर कठेरिया ने नई दिल्ली में इटावा सफारी पार्क को लेकर के सेंट्रल जू अथारिटी और इटावा सफारी पार्क के अधिकारियों की हुई बैठक के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ को वन्य जीव सप्ताह के तहत एक से सात अक्टूबर के बीच पर्यटको के लिए खोलने के लिए आमंत्रण के इरादे से पत्र भेजा है ।

उन्होंने योगी आदित्यनाथ को भेजे अपने पत्र में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि इटावा सफारी पार्क का निर्माण पूरा हो चुका है जिसको लोगों के लिए खोला जाना बेहद आवश्यक है । एक से 7 अक्टूबर तक वन्य जीव सप्ताह है ऐसे में एक दिन समय देकर इटावा सफारी पार्क का शुभारंभ करने का कष्ट करें।

सांसद कठेरिया ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि इटावा सफारी पार्क के तहत टाइगर सफारी का भी निर्माण किया जाना बेहद आवश्यक है । इसके लिए प्रदेश सरकार की अनुमति की जरूरत है । टाइगर सफारी के लिए 20 एकड़ जमीन की जरूरत होगी जबकि इटावा सफारी पार्क के पास में अभी 22 एकड़ जमीन सुरक्षित है।

इटावा सफारी पार्क के निदेशक वी.के.सिंह ने बताया कि वन्य जीव सप्ताह के दरम्यान सफारी को जनता के लिए खोलने की तैयारी चल रही है । उन्होंने बताया कि सांसद ने सफारी में चल रहे काम-काज तथा उसे जनता के लिए खोले जाने के संबंध में पूरी स्थिति की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि सफारी को जनता के लिए जल्द से जल्द खोला जाए। इस पर वन्य जीव सप्ताह में सफारी को खोले जाने की सहमति बनी। हालांकि लायन सफारी को अभी नहीं खोला जाएगा। लेकिन अन्य सफारियों को खोले जाने की कवायद तेज हो गई है। इसके साथ ही फैसलटीज सेंटर को भी खोल दिया जाएगा। सफारी को औपाचारिक उद्घाटन एक जून 2018 को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कर दिया था लेकिन 13 माह बाद भी इस जनता के लिए खोला नहीं जा सका है। अब सांसद की सक्रियता के चलते अब सफारी के खोले जाने की कवायद तेजी से आगे बढ़ी है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सफारी में गुजरात से सात शेर भी लाए जाने हैं। इस संबंध में भी यह तय किया गया है कि दस दिन के अंदर सफारी में गुजरात के जूनागढ़ से शेरों को इटावा लाया जाएगा। हालांकि शेरों को लाए जाने की कवायद पिछले दिनों से चल रही थी। लेकिन गर्मी के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया था। सफारी को लेकर हुई ।

इस महत्वपूर्ण बैठक में सीजेडए के कार्यकारी सदस्य सचिव डा.एसपी यादव, भारत सरकार पर्यावरण मंत्रालय के निदेशक एमएस नेगी, प्रदेश के पर्यावरण व वन सचिव संजय सिंह तथा सफारी के डायरेक्टर बीके सिंह मौजूद रहे।

सं त्यागी

वार्ता

image