Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सुरक्षित भविष्य के लिये पानी की हर बूंद को बचाना होगा - जयवर्धन

सुरक्षित भविष्य के लिये पानी की हर बूंद को बचाना होगा - जयवर्धन

इंदौर 27 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय निकायों में पानी की हर बूंद को सहेजने और उसे भूमि में उतारने सहित जल संरक्षण और संवर्धन के लिये प्रदेशव्यापी अक्षय जल अभियान तथा जल शक्ति अभियान का आरंभ करते हुये नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा सुरक्षित भविष्य के लिये पानी की हर बूंद को बचाना होगा।

यहां एक निजी कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री सिंह ने कहा पानी बचाना समय की सबसे बड़ी जरूरत है। भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने की जरूरत है। हर शहर में नहीं बल्कि हर घर तक पानी बचाने का संदेश पहुंचाना है। इसके लिये राज्य सरकार द्वारा अक्षय जल अभियान और जल शक्ति अभियान का क्रियान्वयन प्रारंभ किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि हर व्यक्ति तक सुलभ रूप से जल पहुंचे। रूफ वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य व्यापक स्तर पर हो। अभियान के अन्तर्गत जल संवर्धन और वृक्षारोपण के कार्य भी किये जायेंगे। अभियान को जन आंदोलन बनाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि रूफ वाटर हार्वेस्टिंग के अलावा जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के कार्य भी किये जाएंगे। सीवरेज वाटर का ट्रीटमेंट कर उसके पानी को उपयोगी बनाने के कार्य भी अभियान में होंगे। उन्होंने कहा कि अभियान के अन्तर्गत योजनाबद्ध रूप से कार्य किये जायें। उन्होंने अभियान के अन्तर्गत हर नागरिक को जोड़ने और जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों की सक्रिय सहभागिता लेने की बात भी कही।

श्री सिंह ने इंदौर शहर में शहर काजी द्वारा जल संरक्षण के संबंध में लिये गये निर्णय की तथा भोपाल में पूर्व प्रशासनिक अधिकारी एम.एन. बूच द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिये बेहतर उदाहरण है। उन्होंने कहा इंदौर की गौरवशाली परम्परा है कि वे इस तरह के अभियानों में सकारात्मक सहयोग देते हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इसी तरह की परम्परा इस अभियान में भी कायम रहेगी।

इस दौरान कार्यक्रम को प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन संजय दुबे ने भी संबोधित किया।

सं.व्यास

वार्ता

image