Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भविष्य के शहरों के बेहतर विकास के लिए बने उत्कृष्ट संस्थान

भविष्य के शहरों के बेहतर विकास के लिए बने उत्कृष्ट संस्थान

भोपाल, 02 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भविष्य में बढ़ती आबादी के अनुसार शहरों की व्यवस्थित बसाहट के लिए प्रस्तावित शहरी विकास संस्थान को उत्कृष्ट संस्थान के रूप में स्थापित करने को कहा है।

श्री कमलनाथ ने आज मंत्रालय में शहरी विकास संस्थान की रूपरेखा बनाने के लिए गठित समिति द्वारा तैयार प्रस्तुतिकरण देखा। उन्होंने कहा कि शहरों का विकास भविष्य की जरूरत और आबादी के हिसाब से योजनाबद्ध तरीके से हो। इसके लिए इस क्षेत्र में दक्षता की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए शहरी विकास संस्थान की कल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि संस्थान का गठन इस प्रकार हो कि वह शहरी विकास का बेहतर नियोजन करने के साथ ही पूरे देश में एक उदाहरण बने।

शहरी विकास संस्थान की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए प्रदेश के रेरा अध्यक्ष अंटोनी डिसा ने कहा कि यह संस्थान एक स्वतंत्र, सशक्त और स्वशासी संस्थान होगा। इसमें सरकार, समुदाय और शहरी विकास के नियोजन के क्षेत्र में विशेषज्ञ को साथी बनाकर इसे एक उत्कृष्ट संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा।

बैठक में मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के महानिदेशक आर.परशुराम, स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट एंड प्लानिंग के डायरेक्टर श्रीधरन एवं सुश्री सुनाली रोहिला उपस्थित थीं।

image