Wednesday, Feb 19 2020 | Time 23:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सीमांचल घुसपैठियों का सबसे बड़ा अड्डा : गिरिराज
  • तटरक्षक दल ने बीच समुद्र में पुराने जहाज में चोरी के आरोप में नौका और नौ सवारों को पकड़ा
  • हत्यारा पति गया जेल
  • केंद्र से मिले धन का उपयोग करने में विफल रही पटनायक सरकार: राम माधव
  • फोटो कैप्शन-तीसरा सेट
  • मोदी अगले महीने बंगलादेश आयेंगे: मोमेन
  • डकैती मामले में दो दोषी को सात साल की सजा
  • मादक पदार्थ तस्करी मालमे में अकाली नेता गिरफ्तार
  • सीएए से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है मोदी सरकार : कन्हैया
  • केजरीवाल के विकास मॉडल को हरियाणा में हर घर तक पहुंचाएगी ‘आप‘ : सुशील गुप्ता
  • विश्व कप आयोजन से महिला क्रिकेट को मिलेगा बढ़ावा : ली
  • विश्व कप आयोजन से महिला क्रिकेट को मिलेगा बढ़ावा : ली
  • भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों ने जीते तीन कांस्य पदक
  • भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों ने जीते तीन कांस्य पदक
राज्य » उत्तर प्रदेश


डिफेंस कारिडोर के निर्माण का आधार बनेगा एक्सपो 2020 : राजनाथ

डिफेंस कारिडोर के निर्माण का आधार बनेगा एक्सपो 2020 : राजनाथ

लखनऊ 08 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश को असीमित संभावनाओं वाला प्रदेश बताते हुये रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि राजधानी लखनऊ में आयोजित डिफेंस एकस्पो ने राज्य को रक्षा क्षेत्र में नयी पहचान दिलायी और यह डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण का मजबूत आधार साबित होगा।

       श्री सिंह ने वृंदावन सेक्टर 15 स्थित आयोजन स्थल पर एक्सपो के चौथे दिन समापन समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि डिफेंस एक्सपो 2020 में न केवल बड़ी संख्या में प्रदर्शकों ने हिस्सा लिया बल्कि नई साझेदारियां हुई और 12 लाख से ज्यादा दर्शक इसमें शामिल हुए।

      उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश असीमित संभावनाओं का प्रदेश है और एक्सपो ने राज्य को रक्षा क्षेत्र में नई पहचान दिलाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि 23 समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर से राज्य के डिफेंस कॉरिडोर को नए निवेश हासिल करने में बड़ा प्रोत्साहन हासिल हुआ है।

      रक्षा मंत्री ने कहा कि डिफेंस एक्सपो भारत को विश्व पटल पर रक्षा उत्पादन हब और निर्यातक के तौर पर स्थापित करेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का डिफेंस एक्सपो के उद्घाटन करने और विश्व मंच पर भारत की बेहतर छवि का निर्माण करने वाली नीतियों को अपनाने के लिए धन्यवाद दिया।


श्री सिंह ने कहा कि इस एक्सपो में आयोजित हुए भारत- अफ्रीकी रक्षा मंत्रियों के पहले सम्मेलन में अपनायी गई लखनऊ घोषणा एक अन्य अभूतपूर्व उपलब्धि रही। उन्होने रक्षा प्रदर्शनी को भव्य एवं सफल समारोह बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुआई में प्रदेश सरकार और सभी हितधारकों का धन्यवाद किया।

         इस मौके पर श्री योगी ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में प्रयागराज कुंभ मेला, उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्मेलन, प्रवासी भारतीय दिवस और डिफेंसएकस्पो का सफल आयोजन कर प्रदेश की छवि और प्रतिष्ठा की नई ऊंचाइंया देने का कार्य किया है। उन्होंने डिफेंस एक्सपो 2020 को रक्षा महाकुंभ की संज्ञा देते हुए कहा कि इस रक्षा प्रदर्शनी में तीन हजार से ज्यादा विदेशी प्रतिनिधियों,10 हजार से ज्यादा भारतीय प्रतिनिधिमंडल और 12 लाख दर्शकों ने हिस्सा लिया और इसने उत्तरप्रदेश डिफेंस कॉरिडोर के विकास की मजबूत बुनियाद रखने का कार्य किया।

        रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा कि इस रक्षा प्रदर्शनी में आयोजित सभी समारोह बेहतर तरीके से संचालित एवं संपन्न हुए। प्रदर्शनी ने उत्तरप्रदेश डिफेंस कॉरिडोर में निवेशकों की रूचि को जागृत  करने का कार्य किया। एक्सपो को आज जनता के लिए खोले जाने के बाद भारी संख्या में दर्शक जिसमें बच्चे, वृद्ध, युवक, युवतियाँ और स्कूली छात्र, छात्राएं इस विशाल प्रदर्शनी को देखने के लिए आए एवं रक्षा उपकरणों तथा सशस्त्र सेनाओं के हैरतअंगेज कारनामों से रोमांचित हुए।      

      उन्होने कहा कि डिफेंस एकस्पो अगले पाँच वर्षों में प्राप्त होने वाले रक्षा निर्यातों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा लक्षित 5 बिलियन अमेरीकी डॉलर के विकास का गवाह बना जो बदले में भारत को 5 ट्रिलियन अमेरीकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के उद्धेश्य को प्राप्त करने में मदद करेगा। यह भारतीय रक्षा उद्योगों को अति आवश्यक हथियार प्रदान करने वाले एक सफल नवोन्मेषक के रूप में, सबसे ज्यादा हथियार आयात करने वाले भारत के टैग को हटाने में मदद करेगा। 

 प्रधानमंत्री ने रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में अगले पाँच वर्षों में 15,000 से अधिक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) की संख्या को लाने के लिए भी मार्ग तैयार किया। एक्सपो में 07 फरवरी को आयोजित बंधन समारोह में 13 से ज्यादा उत्पादों को लॉन्च किया गया तथा यह सार्वजनिक उपक्रमों , निजी और वैश्विक रक्षा निर्माण कंपनियों के बीच 124 से ज्यादा समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने और भारत में आयोजित सबसे सफल एवं शानदार आयोजन होने का गवाह बना।

       रक्षा क्षेत्र के विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों , भारतीय निजी रक्षा कंपनियों तथा विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधियों के द्वारा नवोन्मेष सहभागिता लक्ष्य वाले अनुबंधों पर नए सिरे से साझेदीरी करने और देश में रक्षा निर्माण के परिवर्तन के उद्देश्य से हस्ताक्षर किए गए। हस्ताक्षर किए गए समझौतों में से 23 उत्तर प्रदेश सरकार के थे। इन समझौता ज्ञापनों से राज्य में स्थापित किए जा रहे डिफेंस कॉरिडोर में 50,000 करोड़ रुपए के निवेश और 03 लाख रोजगार के अवसरों की संभावना हैं।

        भारतीय सशस्त्र बलों के द्वारा लखनऊ के दो स्थानों पर सजीव प्रदर्शन किए गए। डिफेंसएक्सपो स्थल पर दर्शकों को रोमांचित करते हुए भारतीय थलसेना और भारतीय वायु सेना ने सजीव प्रदर्शन किए और भारतीय नौसेना तथा भारतीय तटरक्षक बल ने गोमती नदी पर सजीव प्रदर्शन किए। भारतीय सेना के डेयरडेविल्स द्वारा अपनी बाईक पर प्रदर्शन करना, सूर्यकिरण जेट विमानों द्वारा उड़ान भरना, कमांड़ो प्रदर्शन तथा स्काई राइडिंग इत्यादि प्रदर्शनों ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

प्रदीप

वार्ता
More News
खेलो इण्डिया योजना की निर्माणाधीन 19 परियोजनाओं का कार्य शीघ्र पूर्ण हो:तिवारी

खेलो इण्डिया योजना की निर्माणाधीन 19 परियोजनाओं का कार्य शीघ्र पूर्ण हो:तिवारी

19 Feb 2020 | 9:24 PM

लखनऊ 19 फरवरी (वार्ता)उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी (स्वतंत्र प्रभार) ने ‘खेलो इण्डिया योजना’ के अन्तर्गत निर्माणाधीन 19 परियोजनाओं का कार्य यथाशीघ्र गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कर उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश कार्यदायी संस्थाओं को दिए हैं।

see more..
उप्र में सड़क दुर्घटनाओं में आयी कमी: धीरज साहू

उप्र में सड़क दुर्घटनाओं में आयी कमी: धीरज साहू

19 Feb 2020 | 9:24 PM

लखनऊ, 19 फरवरी(वार्ता)उत्तर प्रदेश में पुलिस और परिवहन विभाग के प्रयास से सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या में 12.02 प्रतिशत एवं घायलों की संख्या में 9.18 प्रतिशत की कमी आई है।

see more..
अवनीश अवस्थी राम मंदिर ट्रस्ट मे पदेन सदस्य

अवनीश अवस्थी राम मंदिर ट्रस्ट मे पदेन सदस्य

19 Feb 2020 | 9:24 PM

लखनऊ 19 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में पदेन सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।

see more..
image