Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पशुपालन से किसान बढा सकतें है आमदनी : गिरिराज

पशुपालन से किसान बढा सकतें है आमदनी : गिरिराज

मथुरा, 17 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय मत्स्य एवं पशु पालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि किसानों की आय को दुगुना करने के लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन करना अति आवश्यक है।

केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान के केन्द्रीय सभागार में शनिवार में अनुसूचित जाति के लिए एक दिवसीय वैज्ञानिक बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री सिंह ने कहा कि खेतीबाड़ी के साथ किसान भैस, मुर्गी, बकरी का पालन कर अपनी आय में इजाफा कर सकता है।

उन्होंने कहा कि पशु चारे के रूप में वैज्ञानिक शोधों से निष्कर्ष निकला है कि सहजन में ऐसे पोषक तत्व पाये जाते है जो कि पशुओं के लिए बहु उपयोगी है, तथा इसके उपयोग से पशुओं में दूध एवं मांस में वृद्धि को देखा गया है। इसलिए सहजन को चारे के रूप में उपयोग करके किसान चारे की लागत मूल्य को घटा सकते है तथा अपनी आय को बढ़ा सकते है।

श्री सिंह ने कहा कि किसानों की खुशहाली के बगैर देश खुशहाल नहीं होगा। अनुसंधान कार्यो को किसानों तक त्वरित गति से पहुंचाना चाहिए ताकि उनका लाभ किसानों को मिल सके।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में 350 किसान, बकरी पालकों ने भाग लिया जिसमें से 140 से अधिक महिलाऐं शामिल थी।

इस अवसर पर विधायक पूरन प्रकाश, ने कहा कि राज्य एवं केन्द्रीय सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिये अथक प्रयास कर रही है। उनकी प्राथमिकता ही किसानों की आय बढ़ाने के संसाधन खोजना है। इसके लिए कई परियोजना भी शुरू की जा रही है।

संस्थान के निदेशक डाॅ. मनमोहन सिंह चैहान ने संस्थान की अनुंसधान के क्षेत्र में विभिन्न उपलब्धियों का विस्तार से उल्लेख किया।

इस अवसर पर एक मोबाइल एप का भी उद्घाटन किया गया जो कि बकरी पालन पर चार भाषाओं हिन्दी, तमिल, कन्नड़ और अंग्रेजी में बनाया गया है।

कार्यक्रम में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् से आये मत्स्य पशु पालन, एवं दुग्ध मंत्रालय के संयुक्त सचिव डाॅ. ओ.पी. चैधरी, डाॅ. अशोक कुमार, सहायक निदेशक पशु विज्ञान, भा.कृ.अनु. प. नई दिल्ली, डाॅ. यू.वी. चैधरी, डाॅ. मनोज कुमार सिंह, डाॅ. वी. राजकुमार, डाॅ. साकेत भूषण, डाॅ. एस.डी.खर्चे इत्यादि वैज्ञानिक उपस्थित थे।

सं प्रदीप

वार्ता

image