Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


खेती पर बढ़ती लागत के चलते किसानों की दशा बिगड़ रही है: टिकैत

खेती पर बढ़ती लागत के चलते किसानों की दशा  बिगड़ रही है: टिकैत

बस्ती, 11 दिसम्बर (वार्ता) भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि खेती पर बढ़ती लागत और फसल का लाभकारी दाम नहीं मिलने से देश के किसानों की दशा निरंतर बिगड़ रही है ।

श्री टिकैत आज यहां मुण्डेरवा चीनी मिल परिसर में आयोजित शहीद किसान मेले में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार के तमाम दावों के बाद भी किसानों को उसके उत्पादन का लाभकारी मूल्य नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण किसान की आर्थिक हालत बिगड़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि खेती किसान के लिए फायदेमंद नहीं रह गई है।

उन्होंने कहा कि गन्ना उत्पादन में बढ़ती लागत को देखते हुए कम से कम 450 रूपया प्रति कुन्तल मूल्य किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं किसानों का बकाया गन्ना मूल्य ब्याज सहित भुगतान कराया जाये । उन्होंने कहा कि धान खरीद केन्द्र कागजो पर ही चल रहे है। उन्होंने किसानो को धान का मूल्य समय से भुगतान कराने की मांग की। किसानों की समस्याओं की विस्तार से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि देश हित में किसानों की दशा सुधारी जाये। इस मौके पर भाकियू उपाध्यक्ष बलराम सिंह सहित अन्य नेताओं ने भी सम्बोधित किया।

गौरतलब है कि 11 दिसम्बर 2002 को मुण्डेरवा चीनी मिल परिसर में गन्ना मूल्य भुगतान और बन्द चीनी मिल चलाने की मांग को लेकर किसानों के धरना के दौरान हुए हिंसक घटना में तिलक राज चौधरी,बद्री प्रसाद चौधरी,धर्मराज उर्फ जुगानी चौधरी की मृत्यु हो गयी थी। तभी से शहीद किसानों की स्मृति मे प्रत्येक वर्ष 11 दिसम्बर को मुण्डेरवा चीनी मिल परिसर में किसान मेले का आयोजन किया जाता है।

सं त्यागी

वार्ता

image