Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसान खाद, बीज से वंचित न रहें-डाॅ.गोविंद

किसान खाद, बीज से वंचित न रहें-डाॅ.गोविंद

श्योपुर 15 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ गोविंद सिंह ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में निरंतर कार्य कर रही है। किसान की खरीफ फसलों की बोनी के लिए उन्नत बीज उपलब्ध करवाकर आने वाली फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं।



श्री सिंह ने फसल रिण माफी, फसल बीमा, खाद-बीज वितरण की कल यहां समीक्षा करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत प्रदेश भर में किसानों को ऋण माफी की सुविधा प्रदान की गई। राज्य शासन द्वारा इसके लिए राशि का आवंटन किया जा चुका है। इससे किसानों को लाभांवित करने की दिशा में कार्यवाही जिलों में स्थानीय प्रशासन द्वारा की जा रही है।

उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि खरीफ मौसम में किसानों द्वारा धान लगाया जा रहा है। इसके लिए खाद-बीज की व्यवस्था सहकारी सोसाइटी के माध्यम से की जाये। उन्होंने कहा कि अन्य फसलों के लिए भी खाद-बीज का भण्डारण कर किसानों के लिए व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत बीमा का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। लक्ष्य पूर्ति की दिशा में बैंक एवं विभागीय अधिकारी शिविर आयोजित कर किसानों की अधिसूचित फसलों का बीमा कराएं।

उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के संबंध में कहा कि ऐसे किसान जिनको किसान क्रेडिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं उनको ये कार्ड जारी करने की व्यवस्था विभागीय अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि उर्वरक व्यवस्था के अंतर्गत यूरिया औऱ अन्य खाद किसानों को उपलब्ध कराए जाये। इसी प्रकार चालू खरीफ सीजन के लिए अग्रिम भण्डारण के लक्ष्य की पूर्ति की जाये। उन्होंने कहा कि खरीदी केंद्रों पर जो गेहूं किसानों द्वारा तुलवाया जा चुका है उसका भण्डारण कराया जाये। इस दिशा में उपार्जित स्कंध का शत-प्रतिशत परिवहन होना चाहिए। खरीदी व्यवस्था के अंतर्गत किसानों से क्रय की गई फसलों का शत् प्रतिशत भुगतान भी कराया जाये।

नाग

वार्ता

image