Friday, Apr 26 2024 | Time 23:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भावी पीढ़ी गांधी जी के मूल्यों और सिद्धांतों को अपनाएं: कमलनाथ

भावी पीढ़ी गांधी जी के मूल्यों और सिद्धांतों को अपनाएं: कमलनाथ

भोपाल, 02 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने देश की भावी पीढ़ी से आव्हान किया है कि वे गांधी जी के मूल्यों, सिद्धांतों को अपनाएं और उन्हें जीवन में अमल करें। गांधी जी के मूल्यों को सुरक्षित रखकर ही हम मानव जाति को संकट से बचा सकते हैं।

श्री कमलनाथ आज यहां भारत भवन में संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित ‘गांधी पर्व’ का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर राष्ट्रीय महात्मा गांधी अलंकरण से पुणे की लोकायत्त संस्था को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने पूरे विश्व को अपने विचारों, सिद्धांतों और मूल्यों से जोड़ा। उनका सम्पूर्ण जीवन भारतीय संस्कृति में रचा-बसा था। वे अपने कर्म और आचरण को समान रखते थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी जी एक साधारण लिबास के जरिए न केवल हिन्दुस्तान में अहिंसक क्रांति की बल्कि पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित किया। उन्होंने युवा पीढ़ी से कहा कि वे गांधी को जाने। उनकी सोच और विचार भारतीय संस्कति, उसकी विविधता, सद्भाव, समानता और एकता का समावेश है। गांधी जी को अपने जीवन में अपनाने से न केवल अपने देश को बल्कि दुनिया को संकटों से मुक्ति दिला सकेंगे।

इस मौके पर संस्कृति मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने कहा कि बापू नाम के छोटे से शब्द में पूरे हिन्दुस्तान और दुनिया को हिला कर रख दिया। उन्होंने कहा कि आज जब विश्व में हथियारों की होड़, आतंकवाद और धार्मिक उन्माद की चुनौतियाँ सामने हों तब हमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार प्रासंगिक लगते हैं। उन्होंने बताया कि गांधी जी जन-जन तक पहुंचे इसके लिए संस्कृति विभाग रचनात्मक गतिविधियों के जरिए पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

श्री कमलनाथ ने ‘गांधी पर्व’ फिर गांधी कला प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। प्रदर्शनी में गांधी जी के जीवन, विचारों पर आधारित चित्र, शिल्प और पोस्टर प्रदर्शित किये गये। इस प्रदर्शनी में गांधी जी को आधुनिक तकनीक के जरिए आम लोगों तक पहुंचाने से संबंधित एप को भी प्रदर्शित किया गया है। यह एप सुबोध केरकर द्वारा बनाया गया है। उन्होंने इस मौके पर खादी कला प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मध्यप्रदेश जनसंपर्क द्वारा गांधी जी की मध्यप्रदेश यात्राओं और उनके विचारों पर 50 वर्ष पूर्व प्रकाशित की गई पुस्तक के पुर्नप्रकाशन का विमोचन किया। गांधी जी पर पंडित विश्वमभरनाथ पाण्डे द्वारा लिखित पुस्तक उमरेठ के गांधी, प्रोफेसर महेशदत्त मिश्र द्वारा लिखित पुस्तक हरदा के गांधी, सुप्रसिद्ध साहित्यकार ध्रुव शुक्ला द्वारा संपादित गांधी पर केन्द्रित साक्षात्कार पत्रिका का विशेषांक, आश्रम भजनावली के गीत एवं सुराज गीत आधारित चित्र अभिव्यक्तियों का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर गांधी के विचारों, आदर्शों और दर्शन पर समर्पित पुणे की लोकायत्त संस्था को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रीय महात्मा गांधी अलंकरण सम्मान दिया गया। संस्था के नीरज जैन को दस लाख रूपये की सम्मान निधि, शॉल, श्रीफल और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। प्रशस्ति वाचन प्रमुख सचिव संस्कृति पंकज राग ने किया।

बघेल

वार्ता

More News
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:21 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image