Friday, Apr 26 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


इथेनॉल उत्पादन में गन्ना उद्योग को प्राथमिकता दे करें काम : नीतीश

इथेनॉल उत्पादन में गन्ना उद्योग को प्राथमिकता दे करें काम : नीतीश

पटना 04 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को इथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ना उद्योग को प्राथमिकता देकर काम करने का निर्देश देते हुए कहा कि इससे प्रदेश में ईंख उत्पादन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

श्री कुमार ने सोमवार को यहां उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। बिहार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उनकी सरकार ने पहले कार्यकाल में ही केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था लेकिन उस समय इसे स्वीकार नहीं किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में इथेनॉल उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं। इथेनॉल उत्पादन बिहार का ही आइडिया है। उन्हें खुशी है कि अब इस पर काम किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि इथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ना को प्राथमिकता में रखते हुए काम करें। इससे गन्ना उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मक्का और कृषि अवशेष से इथेनॉल उत्पादन के लिए आकलन कर उस पर काम करें।

श्री कुमार ने कहा कि कुशल श्रमिकों के माध्यम से राज्य सरकार की चलाई जा रही पोशाक योजना के तहत बच्चों के लिए पोशाक बनाना, पेवर ब्लॉक निर्माण समेत कई अन्य को बढ़ावा देने से रोजगार बढ़ने के साथ ही उनकी आमदनी भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए उच्च प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाय ताकि वे नया उद्योग अथवा व्यवसाय कर सकें। राज्य में नये उद्योग लगाने वालों को सरकार हर संभव सहयोग करेगी।

बैठक में उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, उद्योग विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा एवं अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह समेत अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सूरज शिवा

वार्ता

image