Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गोस्वामी तुलसीदास ने करोड़ों लोगों को दिखाया कल्याण का मार्ग-भूपेश

गोस्वामी तुलसीदास ने करोड़ों लोगों को दिखाया कल्याण का मार्ग-भूपेश

दुर्ग 07 अगस्त(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरित मानस के माध्यम से करोड़ों लोगों को कल्याण का रास्ता दिखाया है।

श्री बघेल ने आज पाटन क्षेत्र के महुदा में मानस संघ द्वारा आयोजित जिला स्तरीय तुलसीदास जयंती समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि अमृतलाल नागर की पुस्तक मानस के राजहंस पढ़ने के बाद उन्हे महसूस हुआ कि कितनी तकलीफों के बीच गोस्वामी तुलसीदास ने राम चरित मानस की रचना की।जितना हम तुलसीदास के जीवन को गहराई से समझेंगे, हम अपने लिए भी और लोक कल्याण के लिए भी मार्ग प्रशस्त करेंगे।

उन्होने कहा कि कितने ही दिनों गोस्वामी जी ने बेघर और बिना खाये पीए गुजारे लेकिन लोक कल्याण के अपने प्रिय उद्देश्य को नहीं छोड़ा। मानस केवल आध्यात्मिक ग्रंथ ही नहीं एक उत्तम व्यवस्था का आदर्श भी हमारे सामने रखती है। छोटे-छोटे दोहों में कितनी सुंदर बातें कहीं गई हैं। मुखिया कैसा होना चाहिए। पुत्र के क्या कर्तव्य हैं। मित्र के क्या कर्तव्य हैं। हम इसे अपने आचरण में उतारे तो हमारा जीवन बहुत समृद्ध हो जाएगा।

श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सुंदर सांस्कृतिक परंपराएं, लोक जीवन को पिछले छह महीनों में सहेजने की उन्होने कोशिश की है। उन्होंने कहा कि इस बार हरेली पर अवकाश घोषित हुआ।तीजा में, कर्मा जयंती में, विश्व आदिवासी दिवस पर अवकाश घोषित किया गया।इसके साथ ही किसान भाइयों के लिए कर्ज माफी की गई। 2500 रुपये में धान खरीदी की गई।नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के माध्यम से ग्रामीण विकास की सशक्त पहल की गई है।इसके सफल क्रियान्वयन के लिए आपकी सजग भागीदारी आवश्यक है।

image