Friday, Apr 26 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरकार डीजल-पेट्रोल की कीमतों में मनमानी वृद्धि की हो गयी है आदी: अखिलेश

सरकार डीजल-पेट्रोल की कीमतों में मनमानी वृद्धि की हो गयी है आदी: अखिलेश

लखनऊ, 16 जून(वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आराेप लगाया है कि केन्द्र सरकार डीजल-पेट्रोल की कीमतों में मनमानी वृद्धि करने की आदी हो गई है।

श्री यादव ने मंगलवार को यहां जारी बयान में कहा कि केन्द्र सरकार मनमाने ढ़ग से डीजल- पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि कर रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भले इसकी कीमतों में गिरावट आए, देश में उसकी कीमत कम नहीं होती है। उन्होंने कहा कि विश्व में सबसे ज्यादा टैक्स 279 प्रतिशत भारत में वसूला जाता है। जिसकी वजह से डीजल-पेट्रोल के भाव नीचे नहीं आते है। गत आठ दिनों में 4.5 रूपये की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। उपभोक्ताओं के प्रति यह संवेदनहीनता बरती जा रही है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका में जहां तेल पर 19 प्रतिशत, ब्रिटेन में 47 प्रतिशत और फ्रांस में 39 प्रतिशत टैक्स है वहीं भारत से भी अधिक खराब अर्थव्यवस्था वाले देशों, पाकिस्तान में 102 प्रतिशत, बांग्लादेश में 113 प्रतिशत तथा नेपाल में 113 प्रतिशत टैक्स वसूला जाता है।

श्री यादव ने कहा कि तेल की कीमतों में वृद्धि का सीधा असर किसानों और अन्य सामान्य उपभोक्ताओं पर पड़ता है। रेलवे से माल ढुलाई में वृद्धि होने से बाजार में मंहगाई हो जाएगी। घरेलू अर्थव्यवस्था पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। खेती किसानी के काम में भी इसका उपयोग होता है। केन्द्र सरकार को टैक्स वृद्धि को तत्काल वापिस लेना चाहिए ताकि लोग डीजल-पेट्रोल सस्ते दर पर खरीद सके।

भंडारी

वार्ता

More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image