Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कर संबंधी नियमों में ढील की घोषणा करे सरकार : अखिलेश

कर संबंधी नियमों में ढील की घोषणा करे सरकार : अखिलेश

लखनऊ 23 मार्च (वार्ता) कोविड-19 के गंभीर खतरे के प्रति लोगों को सतर्क रहने और डाक्टरों की सलाह मानने की अपील करते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि वित्तीय वर्ष को आखिरी सप्ताह होने के नाते सरकार को कर और रिर्टन संबंधी अतिरिक्त समय एवं नियमों में ढील की घोषणा करनी चाहिए ताकि करदाता निश्चिंत हो सके।

श्री यादव ने लोगों से अपील करते हुये कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए हमें दुनिया के अनुभवी विशेषज्ञों और डाक्टरों की सलाह एवं चेतावनी माननी ही चाहिए। जिन देशों ने लापरवाही की है उनकी गलतियों से भी सीखना चाहिए और जिन्होंने इस पर नियंत्रण किया है उनसे भी सीखने की जरूरत है।

उन्होने कहा कि कोरोना की भयावहता को गम्भीरता से लेते हुए सरकार को स्वास्थ्य सेवाओं को और चुस्तदुरूस्त बनाने के लिये स्वास्थ्य सेवाओं के बजट को बढ़ाने की जरूरत है। कोरोना के कारण जनता में व्याप्त असमंजस और आशंका दूर करने के लिए सरकार को तुरंत एक स्पष्टीकरण देना चाहिए कि वह कोराना की रोकथाम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सोशल डिस्टैंसिंग और आइसोलेशन के निर्देशों का स्वयं भी पालन कर रही है और उसके अनुसार इंतजाम भी कर रही है।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि देश के कारोबारियों, वेतनभोगियों और चार्टर्ड अकाउण्टेंटों पर कोरोना के अलावा वित्त वर्ष के अंतिम सप्ताह का भी दबाव है। सरकार को तत्काल बिना किसी अतिरिक्त दण्ड व शुल्क के कर व रिटर्न सम्बंधी अतिरिक्त समय व नियमों में ढील की घोषणा करनी चाहिए और करदाताओं को सरकारी भय से मुक्त करना चाहिए।

उन्होने कहा कि यदि जनहित में प्रतिबंध लम्बे समय तक लगते हैं तो राज्य सरकार को खाद्य पदार्थ, सब्जियां, दूध, दवाओं की आपूर्ति की फूलप्रूफ व्यवस्था करने की भी तैयारी कर लेनी चाहिए। रोजाना कमाने-खाने वाले परिवारों और अल्प आय वर्ग के लोगों की तकलीफों को सामाजिक स्तर पर भी परस्पर बांटने और मदद का काम स्वेच्छा अथवा स्वयंसेवी संगठनों द्वारा होना चाहिए।

प्रदीप

वार्ता

image