Friday, Apr 26 2024 | Time 14:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गोविंद सिंह ने ईवीएम में हेराफेरी लगाया आरोप

गोविंद सिंह ने ईवीएम में हेराफेरी लगाया आरोप

श्योपुर, 15 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ गोविंद सिंह ने लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हुई भारी जीत को संदेह के घेरे में लेते हुए कहा है कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बिना हेराफेरी के इतनी बड़ी जीत दर्ज करना संभव नहीं है।

डॉ सिंह ने यह बात कल श्योपुर जिले के प्रवास पर दौरान पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि ईवीएम में बाजीगरी कर इस चुनाव को जीता गया। उन्होंने कहा की देश मे कोई लहर नही थी, देश में हजारो मतदान केंद्रों पर जहां कभी भाजपा को वोट नही मिले, ना ही उनका कार्यकर्ता रहा। फिर भी उन केंद्रों पर भाजपा को 800 और कांग्रेस को 5 वोट मिले, जो संदेह को गहरा करता है।

उन्होंने कहा की जब दुनिया के कई देशों में ईवीएम से मतदान शुरू कर उसमें छेड़छाड़ किये जाने के सबूतों के बाद वापस बैलेट से मतदान शुरू कराया गया है, तो भारत मे राजनीतिक पार्टियों की मांग पर इसे क्यों शुरू नही किया गया। श्री सिंह ने कहा की मतदान के पहले ही केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक ज्योतिष की भूमिका में आये और उन्होंने 300 सीट भाजपा की और 350 एनडीए की बतायी।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के परिणाम भी इसके बराबर आए, जो पूरी तरह संदेह के घेरे में है, जबकि जिस कर्नाटक में उन्होंने एक तरफा जीत हासिल की, वही 10 दिन बाद उन्हीं वोटरों ने नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन को 70 प्रतिशत सीट पर जिताया और यही राजस्थान के निकाय चुनाव में हुआ। उन्होंने कहा की आगामी मध्यप्रदेश के होने वाले नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव को मध्यप्रदेश सरकार बैलेट से कराने की तैयारी में है।

सहकारिता मंत्री ने इस मौके पर प्रदेश में बिजली आपूर्ति पर फैलाये जा रहे भ्रम को भाजपा का षडयंत्र बताते हुए बिजली आपूर्ति को भाजपा की शिवराज सरकार से बेहतर बताया। उन्होंने किसानों की कर्ज माफी पर कहा की प्रदेश में कमलनाथ सरकार किसानों की आधी कर्ज माफी आचार संहिता के पहले कर चुकी है और बाकी की किसानों के कर्ज माफ जल्द होंगे।

सं बघेल

वार्ता

image