Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा में एयरमैन(तकनीकी) पंकज के शहीद हो जाने से शोक की लहर

मथुरा में एयरमैन(तकनीकी) पंकज के शहीद हो जाने से शोक की लहर

मथुरा 28 फरवरी (वार्ता)देश की सीमा की सुरक्षा में लगे उत्तर प्रदेश के मथुरा के बालाजीपुरम का निवासी पंकज नौहवार के शहीद हो जाने की सूचना मिलते ही जिले में शोक की लहर दौड़ गयी।

पंकज के पिता अवकाश प्राप्त सूबेदार मेजर नौबत सिंह ने गुरूवार को यहां बताया कि उसका पुत्र 2012 में एयरफोर्स में एयरमैन तकनीकी के पद पर भर्ती हुआ था। वर्तमान में वह एयरफोर्स स्टेशन श्रीनगर में तैनात था। एक स्पेशल आपरेशन के लिए उसने अन्य अधिकारियों के साथ हेलीकाॅप्टर से उड़ान भरी थी जो कि उसके जीवन की अंतिम उड़ान बन गई।

उन्होंने बताया कि जम्मू काश्मीर के बदगाम जिले में उसका हेलीकाॅप्टर गिर गया था। बुधवार को श्रीनगर यूनिट से पंकज के निधन का समाचार मिला तो पहले तो उसे भरोसा ही नही हुआ। वह छुट्टी काटकर 24 दिन पहले ही अपने घर से ड्यूटी पर गया था। 26 फरवरी की रात लगभग नौ बजे पंकज की बात उसकी मां रेखा नौहवार एवं भाई अजय से हुई थी। उस समय उसने यह भी बताया था कि अगले दिन रिहर्सल होना है इसलिए वह शाम को ही बात कर पाएगा।

अवकाश प्राप्त सूबेदार मेजर नौबत सिंह ने बताया कि पंकज का विवाह 2015 में बुलंदशहर के गांव रसूलपुर निवासी मेघा चौधरी से हुआ था। उसके 16 माह का बच्चा है जिसका नाम रूद्र है। उनका परिवार मूल रूप से मांट तहसील के जरेलिया गांव निवासी है। मौजूदा समय में वर्तमान में शहरी क्षेत्र के बालाजीपुरम में रहा है। उसका बेटा अन्य नौजवानों को फौज में जाने के लिए प्रेरित करता था। उनका कहना था कि पाकिस्तान को एक बार सबक सिखाना बहुत जरूरी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एमआई-17 हेलीकॉप्टर क्रैश में शहीद हुए दो वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा है कि देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए कश्मीर के बड़गाम क्षेत्र में बुधवार सुबह क्रैश हुए भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलीकाप्टर में उत्तर प्रदेश ने अपने दो वीर सपूतों को खो दिया है। कानपुर के रहने वाले शहीद दीपक पाण्डेय और मथुरा के रहने वाले शहीद पंकज सिंह ने राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम दोनों वीरों के इस सर्वोच्च बलिदान को नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के इन वीर सपूतों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। पूरा प्रदेश व पूरा देश भारत माता के वीर सपूतों के साथ खड़ा है।

गौरतलब है कि भारतीय सीमा पर हवाई सुरक्षा के दौरान एमआई-17 विमान क्रैश हो गया था , जिसमें उत्तर प्रदेश के दो लाल शहीद हो गए। कश्मीर के बड़गाम में क्रैश हुए विमान में मथुरा के लाल कारपोरल पंकज कुमार सिंह और कानपुर के कारपोरल दीपक पांडेय शहीद हो गए। दोनों के घरों में जब सूचना पहुंची तो कोहराम मच गया।



सं भंडारी

वार्ता

image