Friday, Apr 26 2024 | Time 07:06 Hrs(IST)
image
दुनिया


गुआइदो को अंतरिम राष्ट्रपति की मान्यता नही: इटली

गुआइदो को अंतरिम राष्ट्रपति की मान्यता नही: इटली

रोम 01 फरवरी(स्पूतिनक) इटली के उप विदेश मंत्री मानलियो डि स्टेफानो ने वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुआइदो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने से इन्कार किया है।

श्री गुआइदो ने 23 जनवरी को खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में घोषित किया था। अमेरिका तथा कई अन्य देशों ने तुरंत उनका समर्थन किया था। विशेष रूप से फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन और ब्रिटेन ने गत शनिवार को कहा कि अगर आठ दिनों के भीतर चुनाव नहीं कराये जाते हैं तो वे श्री गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे देंगे।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने श्री गुआइदाे पर अमेरिका के निर्देशों पर काम करने का आरोप लगाया और कहा कि अमेरिका उनकी सरकार के विरोधियों के साथ मिलकर उन्हें उखाड़ फेंकने की साजिश रच रहा है।

स्टेफानो ने गुरुवार को टीवी 200 प्रसारक से कहा, 'इटली श्री गुआइदो को मान्यता नहीं देता है क्योंकि हम इस तथ्य का पूरी तरह से विरोध करते हैं कि एक देश या तीसरे देशों का एक समूह दूसरे देश की आंतरिक नीतियों को निर्धारित कर सकता है। इसे गैर-हस्तक्षेप का सिद्धांत कहा जाता है और इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता दी गई है।'

उन्होंने भी वेनेजुएला में लीबिया के युद्ध के समान सैन्य संघर्ष से बचने के महत्व पर जोर दिया।

image