Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मिर्जापुर में पर्यटकों के लिये जल्द ही हेलीकाप्टर सेवा होगी शुरू

मिर्जापुर में पर्यटकों के लिये जल्द ही हेलीकाप्टर सेवा होगी शुरू

मिर्जापुर 18 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में विंध्य क्षेत्र के मनोरम प्राकृतिक दृश्यों का दीदार पर्यटक जल्द ही हेलीकाप्टर से कर सकेंगे।

अधिकृत सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि मिर्जापुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कवायद के तहत प्राकृतिक दृश्यों को देखने के लिए सैलानियों को शीघ्र हेलीकाप्टर की सुविधा मुहैया करायी जायेगी जबकि प्रसिद्ध सिरसी फाल में वाटर गेम पार्क बनाया जायेगा।

उन्होने बताया कि उत्तराखंड के अलग होने के बाद विन्ध्य की वादियों के झरने एवं दंडकारण्य अवशेष रह गये हैं जिनमे विढमफाल, टांडाफाल, लखनिया दरी, सिद्धनाथ दरी, सिरसी फाल, चूनादरी, ददरी बाध, जरगो जलाशय सहित छोटे बड़े दर्जनों झरने फाल शामिल हैं।

जिले के प्राकृतिक आधे दर्जन से अधिक वाटर फाल अपनी अद्भुत सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। वर्षा काल में इन झरनो से गिरता पानी अनायास लोगों को आकर्षित करते हैं। दूर दूर से सैलानियों की भीड़ इस मनोरम दृश्य को देखने के लिए जुटती है पर समुचित व्यवस्था न होने के कारण पर्यटक को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

बिन्ध्याचल मंडल के आयुक्त आनन्द कुमार सिंह ने बताया कि जिले के प्राकृतिक स्थलों को विकसित करने के लिए योजना तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि स्थानीय स्तर पर मौजूद संसाधनों के साथ पर्यटन स्थलों का विकास कराया जायेगा। इससे जिले में सैलानियों की संख्या बढ़ेगी। इस साल से जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हैलीकाप्टर सेवा शुरू की जा रही है। इसके लिए एक प्राइवेट कंपनी से करार किया गया है।

उन्होंने बताया कि हवाई सेवा के लिये प्रति व्यक्ति मात्र दो हजार रूपये पर किराया तय किया गया है। वाटर पार्क गेम शुरू किया जा रहा है जिसके लिये सैलानियों को अब प्रवेश शुल्क भी देना होगा। इस शुल्क से इन स्थानों की सफाई और सुविधाओं को बढाया जा सकेगा। आयुक्त ने कहा कि एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है जिसे प्रदेश सरकार के पास भेजा जायेगा।

सं प्रदीप

वार्ता

image