Sunday, Nov 29 2020 | Time 09:12 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • क्रोएशिया के प्रधानमंत्री ‘सेल्फ आइसोलेशन’ में
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 30 नवंबर)
  • रूस के मास्कों में कोरोना से नौ हजार के करीब लोगों मौतें
  • फ्रांस में नए सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन, कई पुलिसकर्मी घायल
  • अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 1404 लोगों की मौत
  • लंदन में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन में 60 लोग गिरफ्तार
  • ईरान में कोरोना के 13,402 नए मामले
  • फ्रांस में नए सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन में 37 पुलिसकर्मी घायल
  • अमेरिका में कोरोना के एक दिन में दो लाख से अधिक नए मामले
राज्य » अन्य राज्य


रानीबाग शवदाह गृह मामले में हाईकोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

रानीबाग शवदाह गृह मामले में हाईकोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

नैनीताल 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने हल्द्वानी के रानीबाग स्थित में प्रस्तावित विद्युत शवदाह गृह के मामले में याचिकाकर्ता के वकील और नगर निगम के अधिवक्ता से संयुक्त मुआयना कर 14 अक्टूबर तक रिपोर्ट पेश करने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई 14 अक्टूबर की तिथि नियत की गई है।

आज सुनवाई के दौरान नगर निगम की ओर से अदालत को बताया गया कि शवदाह गृह का कार्य प्रारम्भ हो गया है जबकि याचिकाकर्ता ने इसका विरोध करते हुए कहा कि वहाँ अभी तक एक ईंट तक नहीं रखी गयी है। जिस पर अदालत ने दोनों पक्षों से मौका मुआयना कर स्थिति से अवगत कराने को कहा है।

मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की पीठ में हुई। मामले के अनुसार राजमाता जियारानी कत्यूरी समाज ने याचिका दायर कर कहा है कि रानीबाग में कत्यूरी समाज का एक पवित्र स्थल है जिसका जिक्र पुराणों में चित्रेश्वर नाम से दर्ज है। यही नही ब्रिटिश रिकॉर्ड 1847 में भी इसका नाम दर्ज है जिसमें कहा गया है कि इस स्थल पर सदियों से मेला लगता आया है परन्तु नगर निगम इस भूमि को अधिकृत कर विद्युत शवदाह गृह बना रहा है।

यह भी आरोप लगाया गया कि नगर निगम ने इस कार्य के लिए किसी की राय नहीं ली गयी है जबकि यह भूमि नगर निगम की नहीं है। याचिकाकर्ता का यह भी कहना है कि यह वर्शिप आफ स्पेशल प्रोविजन एक्ट 1991 की धारा 3 का उल्लंघन है साथ ही संविधान के अनुच्छेद 14 , 21 व 25 का भी उल्लंघन है। याचिकाकर्ता की ओर से संबद्ध भूमि को छोड़कर विद्युत शवदाह गृह बनाने की मांग की गयी है।

रवीन्द्र.संजय

वार्ता

More News
नागालैंड के पूर्व विधायक लुंगबे मेरू का निधन

नागालैंड के पूर्व विधायक लुंगबे मेरू का निधन

28 Nov 2020 | 11:02 PM

कोहिमा, 28 नवंबर (वार्ता) नागालैंड के पूर्व विधायक लुंगबे मेरू का दीमापुर में निधन हो गया। श्री मेरू नागालैंड के पेरेन जिले के अंतर्गत पेरेन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुये थे। वह 86 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी और छह बच्चे हैं।

see more..
कर्नाटक में कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट

कर्नाटक में कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट

28 Nov 2020 | 9:18 PM

बेंगलुरु 28 नवंबर (वार्ता) कर्नाटक में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 1,522 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या शनिवार रात 8.82 लाख के पार पहुंच गयी, लेकिन राहत की बात यह है कि इस दौरान स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या अधिक होने से सक्रिय मामलों में एक बार फिर गिरावट आई।

see more..
भारत कोरोना टीके पर विश्व का नेतृत्व करेगा: सुंदरराजन

भारत कोरोना टीके पर विश्व का नेतृत्व करेगा: सुंदरराजन

28 Nov 2020 | 9:08 PM

हैदराबाद 28 नवंबर (वार्ता) तेलंगाना की राज्यपाल डा. तमिलिसाई सुंदरराजन ने शनिवार को कहा कि भारत कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के टीके के उत्पादन और आपूर्ति में विश्व नेतृत्व की दहलीज पर है।

see more..
हैदराबाद निगम चुनाव: शाह का रविवार को रोड शो

हैदराबाद निगम चुनाव: शाह का रविवार को रोड शो

28 Nov 2020 | 8:40 PM

हैदराबाद, 28 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित शाह हैदराबाद नगर निगम चुनाव (जीएचएमसी) के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन रविवार को सिकंदराबाद में एक रोड शो में भाग लेंगे।

see more..
तमिलनाडु में कोरोना रिकवरी दर 97 फीसदी के पार

तमिलनाडु में कोरोना रिकवरी दर 97 फीसदी के पार

28 Nov 2020 | 8:05 PM

चेन्नई 28 नवंबर (वार्ता) तमिलनाडु में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित 1,430 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या शनिवार को 7.80 लाख के करीब पहुंच गयी लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर भी बढ़कर 97 फीसदी के पार पहुंच गयी है।

see more..
image