Friday, Apr 26 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
खेल


चैम्पियंस चैलेंज की अगुवाई करेंगे हिमा, नीरज और गोपीचंद

चैम्पियंस चैलेंज की अगुवाई करेंगे हिमा, नीरज और  गोपीचंद

मुम्बई, 08 सितम्बर (वार्ता) भारत के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक ट्रैक एंड फील्ड चैम्पियन हिमा दास, भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा और राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच द्रोणाचार्य अवार्डी पुलेला गोपीचंद 13 से 27 सितम्बर तक आयोजित होने वाले आईडीबीआई फेडरल हैशटैगफ्यूचरफीयरलेस चैम्पियंस चैलेंज की अगुवाई करेंगे। यह इवेंट फिट इंडिया मूवमेंट का एक हिस्सा है।

भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर 28 अगस्त को शुरू किए गए इस इवेंट का मकसद जनमानस में फिटनेस और स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैलाना है। इस हाई प्रोफाइल इवेंट में देश और दुनिया से तकरीबन 15 हजार लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के सहयोग से एनईबी स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस इवेंट में प्रतिभागियों को 15 दिनों तक एक दिन में कम से कम 2.5 किलोमीटर और अधिकतम 10 किलोमीटर तक रन करना है या फिर वॉ करना है। यह सब दैनिक आधार पर एक्टिव लाइफस्टाल को प्रमोट करने के लिए किया जा रहा है। इस इवेंट को सफल बनाने और प्रतिभागियों को प्रेरित करने के लिए अलग-अलग खेलों के देश के 15 टॉप खिलाड़ी साधारण लेकिन उपयोगी एक्सरसाइज हर दिन शेयर करेंगे। ये ऐसी एक्सरसाइज होंगी, जिन्हें रन या वॉक के बाद दैनिक आधार पर किया जा सकता है।

इनमें सूर्य नमस्कार (पुलेला गोपीचंद, भारत के बैडमिंटन कोच), प्लैंक लेग लिफ्ट (रीथ अब्राहम, ट्रैक एंड फील्ड), सूमो स्क्वैट्स (नजीब आगा, जूडो), ऊंट/ उस्त्रान (रशपाल सिंह, मैराथन), डायनामिक हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच (सौरभ वर्मा, बैडमिंटन) ), वॉल-सिट (निशा बाजरा, तैराकी), पुश-अप्स (तजिंदर पाल सिंह तूर, शॉटपुट), फिगर-4 स्ट्रेच (हिमा दास, स्प्रिंटर), माउंटेन क्लाइम्बर्स (अविनाश सेबल, 3000 मीटर स्टीपलचेज), बटरफ्लाई पोज (अन्नू रानी, जेवलिन), रसियन ट्विस्ट (समीर वर्मा, बैडमिंटन), हिप ब्रिज (पूनम बेलियप्पा, 100 मीटर बाधा दौड़), साइड प्लैंक डिप्स (शिवपाल सिंह, जेवलिन), कूल-डाउन फ्लो (सुधा सिंह, 3000 मीटर स्टीपलचेज) और चंद्र नमस्कार (नीरज चोपड़ा, जेवलिन) का अभ्यास कराएंगे।

एएफआई के अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने कहा, ‘‘हम हैशटैग फ्यूचरफीयरलेस चैम्पियंस चैलेंज को लेकर काफी रोमांचित हैं। इससे लोगों को फिटनेस को लेकर एक नई सोच पैदा करने में मदद मिलेगी। अभी हालात अच्छे नहीं हैं और ऐसे में फिटनेस कई मायनों में हमारे लिए उपयोगी साबित हो सकती है।’’

इस इवेंट के लिए कुल रजिस्ट्रेशन फीस 100 से 500 रुपये के बीच है। इसमें डोनेशंस भी शामिल हैं, जो कोरोना सम्बंधी रिहेबिलिटेशन को सपोर्ट करने वाले एनजीओ और अन्य संगठनों को दिए जाएंगे। चेरिटी पार्टनर्स में आस्कर फाउंडेशन, गंज, कैनकिड्स किड्सकैन और साई विश्वनाथ मेमोरियल ट्रस्ट शामिल हैं। इस इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख गुरुवार 10 सितम्बर है। प्रतिभागियों को क्लिक2रेस डॉट कॉम पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना है।

प्रतिभागियों को अपना दैनिक रन और वॉक का डाटा अपने फोटो के साथ एक लिंक पर भेजना है, जो एनईबी स्पोर्ट्स द्वारा प्रदान किया जाएगा। रनर्स को यह सलाह दी गई है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

राज

वार्ता

More News
ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

26 Apr 2024 | 4:00 PM

ब्रा‍ज़िलिया 26 अप्रैल (वार्ता) ब्राजील की महिला खिलाड़ी मार्टा विएरा डी सिल्वा ने कहा कि वह इस वर्ष के आखिर में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लेंगी।

see more..
जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

26 Apr 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद 26 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि मैच जीतकर कर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास ला सकते है।

see more..
image