Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के आईपीएस ‘प्रवीण सूद’ बने सीबीआई चीफ

हिमाचल के आईपीएस ‘प्रवीण सूद’ बने सीबीआई चीफ

शिमला 14 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े जनपद ‘कांगड़ा’ से ताल्लुक रखने वाले कर्नाटक कैडर में 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी प्रवीण सूद को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) प्रमुख की एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है।

यह निर्णय चयन समिति में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड़ व लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चैधरी ने सर्व सम्मति से लिया है।

आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक व पीपीएम में पीजी करने वाले आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद मौजूदा में कर्नाटक में पुलिस महानिदेशक के पद पर सेवारत हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो में बतौर मुखिया नई भूमिका के लिए वो अनुभव व विशेषज्ञता रखते हैं। बाइस मई 1964 को जन्में आईपीएस प्रवीण सूद ने पुलिस बल में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया है।

एक अन्य जानकारी के मुताबिक आईपीएस प्रवीण सूद मूलतः कांगड़ा के गरली परागपुर से संबंध रखते हैं। पिता नौकरी के सिलसिले में काफी पहले दिल्ली चले गए थे। आईपीएस अधिकारी ने दिल्ली में ही शिक्षा ग्रहण की। एक बेटी का विवाह क्रिकेटर मयंक अग्रवाल से हुआ है।

आईपीएस अधिकारी ने 1989 में मैसूर के सहायक पुलिस अधीक्षक के पद से कैरियर शुरू किया था। 2004 से 2007 तक मैसूर में पुलिस कमिश्नर भी रहे। मैसूर में सेवारत रहने के दौरान आईपीएस प्रवीण सूद ने पाकिस्तान मूल के आतंकवादियों की गिरफ्तारी में भी अहम भूमिका निभाई थी। 1996 में सेवा में उत्कृष्टता के लिए मुख्यमंत्री स्वर्ण पदक, 2002 में पुलिस पदक व 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से भी अलंकृत किया जा चुका है।

सीबीआई के निदेशक पद पर उनकी नियुक्ति समर्पण, व्यावसायिकता व कानून व्यवस्था में शानदार ट्रैक रिकॉर्ड का प्रमाण है। सीबीआई भ्रष्टाचार, आर्थिक, क्राइम व गंभीर मसलों से संबंधित हाई प्रोफाइल मामलों में निपटने में अहम भूमिका निभाती है। जानकारों का कहना है कि सीबीआई चीफ के तौर पर प्रवीण सूद की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब ब्यूरो कई समस्याओं का सामना कर रहा है।

आईपीएस अधिकारी कर्नाटक के डीजीपी के पद पर एक फरवरी 2020 से तैनात हैं। सीबीआई के इतिहास में निदेशक के पद पर दिवंगत आईपीएस अश्वनी कुमार पहुंचे थे। वो हिमाचल कैडर के आईपीएस अधिकारी थे। दूसरे आईपीएस प्रवीण सूद इस महत्वपूर्ण पद पर काबिज हुए हैं। फर्क ये है कि स्व. अश्वनी कुमार हिमाचल कैडर के थे, जबकि आईपीएस प्रवीण सूद का कैडर कर्नाटक है।

आईपीएस प्रवीण सूद की नियुक्ति पर समूचे हिमाचल प्रदेश में हर्ष की लहर है। पहाड़ी प्रदेश बेटे की अहम ओहदे पर तैनाती को लेकर गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

उधर हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आईपीएस अधिकारी को सीबीआई के नए निदेशक बनने पर बधाई दी है।

सं.संजय

वार्ता

image