Friday, Apr 26 2024 | Time 05:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समाज सुधार-पर्यावरण संरक्षण के संकल्प का संदेश देगी मानव श्रृंखला : नीतीश

समाज सुधार-पर्यावरण संरक्षण के संकल्प का संदेश देगी मानव श्रृंखला : नीतीश

सुपौल 05 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बार बनने वाली मानव श्रृंखला में सभी को भागीदार बनने की अपील करते हुए आज कहा कि यह दुनिया को राज्य के लोगों के समाज सुधार और पर्यावरण संरक्षण के लिए मिलकर काम करने के संकल्प का संदेश देगी।

श्री कुमार ने यहां पिपरा प्रखंड के सखुआ गांव में जल-जीवन-हरियाली यात्रा के तहत जागरूकता सम्मेलन में 1182 करोड़ 87 लाख रुपये की लागत वाली 241 विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन से बचने एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए हमें काम करना चाहिये। सात निश्चय के अलावा अन्य योजनाओं के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क निर्माण सहित सभी क्षेत्रों में विकास के काम किये जा रहे हैं। वर्ष 2017 में 21 जनवरी को शराबबंदी के पक्ष में चार करोड़ लोगों ने जबकि 21 जनवरी 2018 को बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ 14 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनायी गयी थी, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “एक बार फिर 19 जनवरी 2020 को दिन के साढ़े 11 बजे आधे घंटे के लिए दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खिलाफ जबकि शराबबंदी और जल-जीवन-हरियाली अभियान के समर्थन में मानव श्रृंखला का कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया है। सबकी भागीदारी से इस बार बनने वाली मानव श्रृंखला पूर्व में बनी सभी मानव श्रृंखला के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देगी। उन्होंने कहा कि इस बार 16 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाने का लक्ष्य है, जो सबकी भागीदारी से न केवल हासिल होगा बल्कि यह पूरे विश्व को एक प्रभावकारी संदेश देगा कि बिहार के लोग समाज सुधार और पर्यावरण की रक्षा के लिए मिलकर काम करने को संकल्पित हैं।

सूरज

जारी (वार्ता)

image