Friday, Apr 26 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा में भाजपा पंचायत चुनाव में भारी जीत की ओर

त्रिपुरा में भाजपा पंचायत चुनाव में भारी जीत की ओर

अगरतला 01 अगस्त (वार्ता) त्रिपुरा में त्रि-स्तरीय पंचायती चुनाव के मतपत्रों की गिनती बुधवार को शुरू हुई। मतों की गिनती अभी पूरी नहीं हुई है लेकिन ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के आ रहे परिणाम भारतीय जनता पार्टी की भारी जीत के संकेत दे रहे हैं।

राज्य चुनाव आयुक्त जी. के राव के अनुसार उत्तर त्रिपुरा के कदमतला और पानीसागर के ग्रामीण विकास ब्लॉक और उनोकोटी जिले के गौरनगर ब्लॉक में गुरुवार सुबह तक मतगणना जारी है।

श्री राव ने बताया कि कुछ छुट-पुट घटनाओं में भाजपा और कांग्रेस के समर्थकों के बीच हिंसक वारदातें हुई, इसके अलावा मतदान प्रक्रिया शांति पूर्ण चली।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत की कुल 833 सीटों में से 668 सीटों के परिणात घोषित हो किये गये हैं जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा ने 519 सीटों पर, कांग्रेस ने 121 और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने 18 सीटें जीती हैं। सरकार में भाजपा की सहयोगी इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने छह सीटें जीती हैं जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने मात्र चार सीटों पर जीत हासिल की है।

पंचायत समिति के चुनाव में 82 सीटों पर चुनाव हुए जिनमें से सत्तारूढ़ भाजपा ने अभी तक 63 सीटों पर कब्जा जमाया और कांग्रेस ने छह और निर्दलीय ने एक सीट जीती है जबकि जिला परिषद की कुल 79 सीटों में से 74 सीटों के परिणाम घोषित हुए हैं जिनमें से भाजपा ने 72 सीटों पर और कांग्रेस ने दो सीटों पर विजय हासिल की है।

इससे पहले त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की कुल 6646 सीटों में से सत्तारूढ़ भाजपा ने 5652 सीटों पर निर्विरोध चुनाव जीता। भाजपा ग्राम पंचायत की 6111 सीटों में से 833 सीटों पर, कांग्रेस ने 612, माकपा ने 396 और भाकपा की सहयोगी आईपीएफटी ने 37 सीटों पर चुनाव लड़ा।

पंचायत चुनाव में भाजपा ने कुल 419 सीटों में 337 सीटें बिना चुनाव के जीती ओर शेष 82 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार उतारे हालांकि माकपा ने 56, भाकपा ने एक, कांग्रेस ने 60 और आईपीएफटी ने दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे।

इसी प्रकार जिला परिषद की 116 सीटों में भाजपा ने 37 सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल की और 79 सीटों पर चुनाव लड़ा। माकपा ने 67 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे जबकि कांग्रेस ने 63 और आईपीएफटी दो सीटों पर चुनाव लड़ा। रिपोर्ट के अनुसार मतगणना के दौरान भाजपा और कांग्रेस के बीच झड़प होने से सात लोग घायल हुए।

 

image