Saturday, Apr 27 2024 | Time 11:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चूंचूं का मुरब्बा है इंडिया गठबंधन: सुरेश खन्ना

चूंचूं का मुरब्बा है इंडिया गठबंधन: सुरेश खन्ना

इटावा, 7 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के संसदीय कार्य और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अलग अलग विचारधाराओं से जुड़ा इंडिया समूह को चूंचूं का मुरब्बा कहना ज्यादा मुनासिब होगा जो ज्यादा दिनों तक चलने वाला नहीं है।

चंबल इलाके के उदी में पीपीपी मॉडल पर संचालित सैनिक स्कूल में आयोजित समारोह में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने कहा कि यह अलग-अलग विचारधाराओं से जुड़े दलों का गठबंधन है जो जल्द ही टूट जाएगा और इसकी शुरुआत भी हो गई है। यह तो चूंचूं का मुरब्बा है। भाजपा यूपी की अस्सी सीटें जीतेंगी।

उन्होने कहा कि इंडिया गठबंधन बना जरूर है लेकिन इन सभी दलों की विचारधारा अलग है और भी ज्यादा दिनों तक साथ नहीं चल पाएंगे। यह गठबंधन टूट जाएगा और एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए की सरकार बनेगी।

खन्ना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी वर्गों के लिए कार्य किया है, देश को उन्नति के रास्ते पर आगे बढ़ाया है और सभी के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई हैं।

पीपीपी मॉडल पर आधारित सैनिक स्कूल उदी का उदघाटन करने के बाद उन्होने कहा कि इस सैनिक स्कूल में एक अप्रैल से कक्षाएं शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि बच्चों की शिक्षा में अभिभावकों की भी महती जिम्मेदारी है। अभिभावकों को चाहिए कि वे बच्चों पर कैरियर को लेकर अनावश्यक दबाव न बनाएं। सैनिक स्कूल खुल जाने के बाद इटावा के बच्चों को सैनिक शिक्षा भी मिल सकेगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस स्कूल के माध्यम से क्षेत्र के बच्चे देश सेवा के लिए अधिकारी बनकर निकलेंगे जो इस क्षेत्र के लिए गर्व की बात होगी । उन्होंने कहा कि शिक्षा का दान सबसे बड़ा दान है शिक्षा का उद्देश्य केवल सर्टिफिकेट प्राप्त करना नहीं बल्कि हर स्तर से ज्ञान की वृद्धि करना है ताकि हर समस्या का समाधान वह खोज सके। शिक्षित व्यक्ति समस्या के समाधान में अग्रणी रहते है।

उन्होंने कहा कि चाणक्य नीति में स्पष्ट है कि पैसे से बुद्धि नहीं खरीदी जा सकती, जबकि बुद्धि से व्यक्ति पैसे वाला अवश्य बन सकता है। ज्ञानवान बनने के लिए शिक्षा जरूरी है ।

खन्ना ने कहा कि हम पश्चिम के देशों से तकनीक में जरूर पीछे हैं ज्ञान में नहीं हैं। भारत लंबे समय तक पराधीनता का शिकार रहा उसके बाद भी भारतीय ऋषि गुरुओं ने जीरो से नौ के अंक था आयुर्वेद,दशमलव, योग, अर्थशास्त्र पश्चिम को दिए यदि यह नहीं होते तो उनके विकास का मार्ग भी अवरुद्ध रहा होता।

कार्यक्रम के दौरान पूर्व विधायक सावित्री कठेरिया, लाखन सिंह राजपूत, भाजपा जिला अध्यक्ष संजीव राजपूत, पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य मौजूद रहे। संचालन कवि कुमार मनोज ने किया।

सं प्रदीप

वार्ता

image