Friday, Apr 26 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


भारत एक मजबूत देश है जो दुश्मनों को सबक सिखाना जानता है : राजनाथ

भारत एक मजबूत देश है जो दुश्मनों को सबक सिखाना जानता है : राजनाथ

जम्मू 22 जुलाई (वार्ता) रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत एक मजबूत देश है जो अपने दुश्मनों को अच्छी तरह से सबक सिखा सकता है।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की यात्रा पर आये श्री सिंह ने कारगिल विजय दिवस की स्मृति में जम्मू एंड कश्मीर पीपल्स फोरम द्वार यहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित काते हुए कहा कि भारत आज एक मजबूत और विश्वास से भरा देश है जो उस पर या उसके नागरिकों पर बुरी नजर डालने वालों को कड़ा सबक सिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

श्री सिंह ने अपने संबोधन में विशेष रूप से रेखांकित करते हुए कहा कि देश की एकता और अखंडता की रक्षा का यह जज्बा मूल्यों के केंद्र से प्रेरित है ,जिसकी आत्मा राष्ट्र गौरव है। सुरक्षा बलों के राष्ट्रहित की रक्षा के प्रण को पूरा करने में जम्मू कश्मीर के लोगों ने अन्य किसी राज्य के लोगों की तरह ही अपना समर्थन दिया है। उन्होंने जोर दिया कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि यह केंद्र शासित प्रदेश भी देश के बाकी हिस्सों की तरह ही प्रगति के पथ पर आगे बढ़े।

संविधान के अनुच्छेद 370 को एक गैरज़रूरी कानूनी बाधा की संज्ञा देते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि इसके हटने से जम्मू कश्मीर के लोगों और विशेषकर युवाओं के लिए उम्मीद और आशा की एक नयी सुबह ने आंखे खोली हैं। इस फैसले से लोगो के कल्याण के कई रास्ते खुल गये हैं और केंद्र शासित प्रदेश में अब और तेजी से विकास हो रहा है।

सोनिया अशोक

जारी वार्ता

image