Friday, Apr 26 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


करतारपुर गलियारे पर भारत-पाक के बीच वार्ता शुरू

करतारपुर गलियारे पर भारत-पाक के बीच वार्ता शुरू

बाघा (पाकिस्तान) 14 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान स्थित डेरा बाबा नानक साहिब तक जाने वाले करतारपुर गलियारे को लेकर भारत एवं पाकिस्तान के बीच रविवार की सुबह यहां बातचीत शुरू हुई।

इस बैठक में विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी और करतारपुर साहिब कॉरिडोर का तेजी से निर्माण तेजी से करने को लेेकर दोनों देशों की ओर से की गयी कार्रवाइयों की प्रगति पर चर्चा होगी।

भारतीय अधिकारियों ने बैठक के अच्छे परिणाम निकलने की उम्मीद जतायी है और कहा है कि देश हित और यात्रियों की सुरक्षा के साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जायेगा।

इस गलियारे से संबंधित ढांचागत सुविधाओं के निर्माण तथा श्रद्धालुओं के आवागमन के तौर तरीकों को लेकर दोनों देशों के शिष्टमंडल के बीच रविवार को अटारी- वाघा सीमा परिसर में बैठक जारी है। भारतीय शिष्टमंडल में विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, पंजाब सरकार और अन्य एजेन्सियों के अधिकारी शामिल हैं।

दोनों देश इस बात पर सहमत हैं कि आगामी नवम्बर में गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश उत्सव से पहले दोनों को अपने-अपने क्षेत्रों में करतारपुर साहिब यानी डेरा बाबा नानक जाने की सुविधा के लिए करतारपुर गलियारे का काम पूरा करना है।

संजय, संतोष

जारी.वार्ता

image