Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में नवरात्रि एवं दुर्गापूजा के त्यौहार पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश

उप्र में नवरात्रि एवं दुर्गापूजा के त्यौहार पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश

लखनऊ, 23 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने नवरात्रि, दुर्गापूजा के अवसर पर समुचित सुरक्षा-व्यवस्था के लिए दिये अधिकारियों को निर्देश दिये।

श्री सिंह सोमवार को सभी जोनल अपर पुलिस महानिदेशकों, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षकों एवं पुलिस उप महानिरीक्षकों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं जिला प्रभारी पुलिस अधीक्षकों 29 सितम्बर से प्रारम्भ नवरात्रि, दुर्गापूजा के त्यौहार के अवसर पर समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये है।

उन्होंने भेजे निर्देशों में कहा कि प्रत्येक थानों के त्यौहार रजिस्टर में उपलब्ध प्रविष्टियों का गहन अध्ययन कर लिया जाये। विगत वर्षो में अथवा इस वर्ष अभी तक जिन-जिन स्थानों पर किसी भी प्रकार का कोई विवाद हुआ हो, वहां पुलिस एवं राजस्व विभाग के राजपत्रित अधिकारियों द्वारा स्थिति का अध्ययन कर विवाद को सुलझाने तथा संवेदनशीलता को दूर करने की यथासमय कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

डीजीपी ने दुर्गा पूजा कमेटी के आयोजकों एवं व्यवस्थापकों से पूर्व में ही सम्पर्क स्थापित कर कार्ययोजना तैयार कर ली जाये। साथ ही दुर्गा प्रतिमा के स्थान, प्रतिमा विसर्जन और जुलूस आदि के मार्गो का पूर्व में ही भली-भाॅति निरीक्षण कर लिया जाय ।

उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को यह स्पष्ट निर्देश दिये गये है कि प्रत्येक छोटी से छोटी घटनाओं को गम्भीरता से लिया जाये। तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण करते हुए विवाद को समाप्त करने के लिए प्रभावी उपाय सुनिश्चित किया जाये। अधीनस्थ पुलिस कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिये जाये कि वह अपनी बीट मेें जाकर विवाद आदि की जाॅच कर ले एवं बीट सूचना प्राप्त होते ही वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर विवाद का समय से निराकरण करा लिया जाये।

पुलिस महानिदेशक ने नवरात्रि, दुर्गापूजा के अवसर पर पहले से ही सम्बन्धित विभागों और समाज के गणमान्य व्यक्तियों, गठित शान्ति समितियों एवं नागरिक सुरक्षा संगठनों के साथ बैठक आयोजित कर उनका सक्रिय सहयोग प्राप्त किया जाये। साथ ही स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सतर्क रखते हुए विभिन्न असामाजिक, अवाॅछनीय एवं साम्प्रदायिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाये तथा लाभप्रद सूचनाओं के आधार पर समय रहते प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई की जाये।

उन्होंने मूर्ति विर्सजन के समय नदियों के घाटों एवं सरोवर आदि पर जल पुलिस,बाढ़ राहत पुलिस के साथ प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इस अवसर पर एस-10 एवं डिजिटल वालंटियर्स, नागरिक सुरक्षा समितियों का अपेक्षित एवं सकारात्मक सहयोग प्राप्त किया जाये। सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मो की सघन मानीटरिंग प्रारम्भ कर दी जाये। किसी भी प्रकार की सामाजिक एवं धार्मिक विद्धेष उत्पन्न करने वाली खबरों,अफवाहों का तत्काल खण्डन करते हुए अफवाह फैलाने वाले तथा ऐसी खबरे पोस्ट करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके विरूद्व विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

श्री सिंह ने संवेदनशील स्थानों आदि पर सीसीटीवी कैमरों का व्यवस्थापन करते हुए गठित टीम द्वारा वीडियोंग्राफी आदि की कार्यवाही भी करायी जाये। क्षेत्र में मोबाइल पेट्रोलिंग करायी जाये। उन्होंने त्यौहार के अवसर पर दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए समुचित सुरक्षा एवं पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

त्यागी

वार्ता

image