Friday, Apr 26 2024 | Time 19:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भारतीय जीवन में गाय के महत्व को पुनस्थार्पित करना जरूरी: खेमचंद शर्मा

भारतीय जीवन में गाय के महत्व को पुनस्थार्पित करना जरूरी: खेमचंद शर्मा

झांसी 08 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) गौरक्षा दल की प्रांतीय बैठक में हिस्सा लेने आये विहिप के कंद्रीय मंत्री और गौर रक्षा विभाग के राष्ट्रीय संगठन मंत्री खेमचंद शर्मा ने भारतीय जीवन में गाय के अभूतपूर्व महत्व को रेखांकित करते हुए इसके संरक्षण और इससे मिलने चीजों का इस्तेमाल खेती में कर लाभ लेने की जरूरत पर बल दिया।

यहां बाजना गांव में विहिप गौरक्षा दल की शुक्रवार को आयोजित प्रांतीय बैठक में मौजूद किसानों को सम्बोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि गाय हमारे लिए एक पशु मात्र नहीं है बल्कि वह भारतीय जीवन के आधार में है । इसके महत्व को पिछले वर्षों में भुला दिया गया है लेकिन इससे मिलने वाले लाभ भी अदभुत हैं। खेती में इसके गोबर के इस्तेमाल से कई फायदे हैं। यूरिया के इस्तेमाल से पहले तो बंपर पैदावार हुई लेकिन बाद में इसी के कारण हमारी जमीन बंजर हो गयी और पैदावार भी सीमित हो गयी। इस खराब खेती को फिर से ठीक करने के लिए गोबर की खेती जरूरी है। उन्होंने बताया कि किस तरह किसान गोबर में बीजामृत और घन जीवामृत व गोमूत्र मिलाकर खेतों में डालने से न केवल उपज बढ़ेगी उसकी गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि मिट्टी भी उर्वरक बन जायेगी।

उन्होंने बताया कि गोबर से कई प्रकार के सामान जैसे प्राकृतिक पेंट भी बनाया जाता है और सरकार अभी इस पर अनुदान भी दे रही है। गोबर और गौमूत्र से दवाईयां भी बनायी जा रही हैं। एक गाय एक दिन में 15 किलो गोबर करती है और इसे यदि खेत में डाला जाए तो एक साल में एक गाय से 30 एकड़ खेती हो जाती है। इस हिसाब से देखें तो गाय पालने के जबरदस्त लाभ हैं। किसान भाई इसे अपनायें तो बुंंदेलखंड की अन्ना प्रथा की समस्या खुद ब खुद ही खत्म हो जायेगी और खेती की गुणवत्ता में सुधार के साथ साथ मिट्टी की उर्वरकता में भी प्राकृतिक रूप से सुधार से संभव हो पायेगा।

कार्यशाला में किसानों को गोबर और गौमूत्र से बनाये जाने वाले विभिन्न उत्पादों की जानकारी दी गयी और यह भी बताया गया कि किस तरह से इन उत्पादों के इस्तेमाल से रसायनों की जीवन में बढ़ती हिस्सेदारी को कम कर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

इस दौरान विहिप गौरक्षा विभाग के वासुदेव पटेल , कार्यकारी अध्यक्ष जालौन डॉ़ जीतेंद्र माहेश्वरी, प्रांतीय उपाध्यक्ष शारदा शंकर सिंह और श्री राम निवास आदि के साथ किसान भाई मौजूद रहे।

सोनिया

वार्ता

More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
image