Friday, Apr 26 2024 | Time 23:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कांग्रेस का गुंडागर्दी से चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करना बेहद दुर्भाग्यपूर्णः ठाकुर

कांग्रेस का गुंडागर्दी से चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करना बेहद दुर्भाग्यपूर्णः ठाकुर

शिमला 02 मई (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी पहले दिन से ही चुनावों को प्रभावित करने में लगी हुई है। चाहे रोस्टर की बात हो या नए मतदाताओं के पंजीकरण की बात हो, हम पहले दिन से ही इन सब बातों को उजागर करते आए हैं लेकिन पिछले कुछ दिनों से और भी कुछ चीजें सामने आई हैं गुंडागर्दी करना, कल देर रात तक शराब की दुकानों को खुलवाकर रखना और आज भी पोलिंग बूथ स्तर जिस प्रकार से कांगे्रस के लोग गुंडागर्दी से चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।

श्री ठाकुर ने कहा कि आज हम सबको हैरान करने वाला उदाहरण सामने आया है जिसने राज्य निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली पर भी प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। उन्होनें कहा कि व्यक्तिगत तौर पर चुनाव आयुक्त से इस संबंध में बात की और उनके जवाब का इंतजार कर रहा हूं। ऐसा लगता है कि राज्य निर्वाचन आयोग को भी कांग्रेस सरकार ने पूरी तरह से प्रभावित किया हुआ है और चुनाव जिस निष्पक्षता से सम्पन्न होने चाहिए, उसको बाधित किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने जब चुनाव चिन्ह बांटे तो वार्ड नं0 28 छोटा शिमला में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार को नम्बर एक दिया गया और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को नम्बर तीन दिया गया और राज्य निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वैबवाईट पर आज भी चुनाव चिन्ह आबंटन इसी क्रम में है परन्तु जब ईवीएम मशीन खोली गई तो उसमें भाजपा प्रत्याशी का क्रम एक से क्रम दो तथा कांग्रेस प्रत्याशी का क्रम तीन से एक कर दिया गया। उन्होनें कहा कि इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण घटना हो नहीं सकती है।

भाजपा नेता ने कहा कि इसी प्रकार वार्ड नं0 30 कंगनाधार में भी भाजपा प्रत्याशी को जो चुनाव चिन्ह का क्रम बताया गया था वो नम्बर तीन था परन्तु जब ईवीएम मशीने खोली गई तो उसमें उनका क्रम चार था जिससे साफ जाहिर होता है कि कांग्रेस पार्टी की सरकार शिमला नगर निगम चुनावों को अपने पक्ष में करने के लिए निम्न स्तर की राजनीति पर उतर आई है जो कि बेहद निंदनीय है। इस प्रकार की घटना पूर्व में कभी नहीं देखी गई।

उन्होनें कहा कि कहीं न कहीं कांग्रेस पार्टी को इन चुनावों में हार का डर सता रहा है इसलिए वो इस प्रकार के असंवैधानिक तरीको से चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है।

सं.संजय

वार्ता

image