Friday, Apr 26 2024 | Time 13:19 Hrs(IST)
image
बिजनेस


दिसंबर तक शुरू हो जायेगा जेवर हवाई अड्डे का निर्माण कार्य

दिसंबर तक शुरू हो जायेगा जेवर हवाई अड्डे का निर्माण कार्य

नयी दिल्ली 26 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बनने वाले दिल्ली-एनसीआर के दूसरे हवाई अड्डे का निर्माण कार्य इस साल दिसंबर तक शुरू हो जायेगा।

हवाई अड्डे के निर्माण के लिए पिछले साल जून में सैद्धांतिक मंजूरी दी गयी थी। इसके लिए यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (वाईईआईडीए) के माध्यम से तीन हजार हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। अभी भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है।

नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि हवाई अड्डे के निर्माण के लिए अगस्त-सितंबर तक निविदा जारी किये जाने की उम्मीद है और निर्माण कार्य दिसंबर से शुरू हो सकेगा। उन्होंने कहा “इस सप्ताह के आरंभ में मैंने स्वयं वहाँ जाकर लोगों से बात की है। लोग परियोजना के लिए स्वेच्छा से जमीन देने के लिए तैयार हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि हवाई अड्डा बनने से इलाके में रोजगार और विकास के काफी अवसर पैदा होंगे।”

नये हवाई अड्डे के विकास के पहले चरण का काम पाँच-छह साल में पूरा होने की उम्मीद है जिसकी अनुमानित लागत 10 हजार करोड़ रुपये होगी। यह दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकल्प और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुख्य हवाई अड्डे के तौर पर काम करेगा।

दिल्ली हवाई अड्डे पर अभी सालाना छह करोड़ यात्रियों की आवाजाही होती है जिसके वर्ष 2020 तक बढ़कर नौ करोड़ 10 लाख तथा वर्ष 2024 तक 10 करोड़ 90 लाख तक पहुँच जाने की संभावना है। दिल्ली हवाई अड्डे के मौजूदा मास्टर प्लान के हिसाब से इसकी क्षमता 11 करोड़ यात्री सालाना से ज्यादा बढ़ाना संभव नहीं होगा। इसे देखते हुये दिल्ली-एनसीआर में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की जरूरत महसूस की जा रही थी।

अजीत टंडन

वार्ता

More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image