Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: प्रदेश में एएलएस एंबुलेंस सेवा जारी रखने की कांग्रेस ने उठायी मांग

झांसी: प्रदेश में एएलएस एंबुलेंस सेवा जारी रखने की कांग्रेस ने उठायी मांग

झांसी 21 सितम्बर (वार्ता) प्रदेश में गंभीर मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के काम में लगी एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) एंबुलेंस की सेवा को बहाल रखने की मांग सोमवार को कांग्रेस की झांसी ईकाई ने उठायी।

शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंद वशिष्ठ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में चल रही एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस के संचालन को पूर्णतया समाप्त किया जा रहा है अभी प्रदेश में लगभग 250 एंबुलेंस संचालित हैं । यह एंबुलेंस आपातकालीन जीवन रक्षक उपकरणों एवं सुविधाओं वेंटीलेटर, ऑक्सीजन ऑटोमेटेड डिफेबरीलेटर, मल्टीपैरा मॉनिटर, फिटल डाप्लर, इमरजेंसी दवाओं के साथ-साथ अनुभवी पैरामेडिकल स्टाफ से युक्त हैं।

गंभीर मरीजों जैसे दिल का दौरा पड़ने वाले , सांस की परेशानी से पीड़ित, सड़क दुर्घटना में सिर में चोट लगे गंभीर मरीज, आग से झुलसे हुए मरीज, नवजात प्रसव जैसी आपात स्थिति में मरीजों को अस्पताल पहुंचाने में इस एंबुलेंस का विशेष महत्व है। सुविधायुक्त इन एंबुलेंसों के कारण बहुत से मरीजों की जान बच जाती है । इस सुविधा के खत्म होने से आपापकालीन स्थितियों मे फंसे लोगों का जीवन बचाने का संकट गहरा जाएगा। अतः इस सुविधा को किसी हालत में बंद नहीं किया जाना चाहिए यदि लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस की सुविधा बंद की जाती है तो कांग्रेस आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेगी।

श्री वशिष्ठ के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में यह एंबुलेंस सेवा बहाल रखने के लिए मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा । उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी इन एंबुलेंस द्वारा काफी मदद मिली है तत्काल में इस एंबुलेंस में सेवारत लगभग 650 कर्मचारियों को नौकरी का अनुबंध समाप्त करने का नोटिस जारी किया जा चुका है। प्रदेश में सेवा देने वाली जीवीके ईएमआरआई का उत्तर प्रदेश के साथ एएलएस एंबुलेंस संचालन का अनुबंध किन्हीं कारणों से स्थगित किया जा रहा है जबकि यह जीवन रक्षक योजना है। यह एंबुलेंस सुविधा मरीजों को उत्तर प्रदेश के बड़े अस्पतालों में ले जाने के साथ-साथ राज्य के बाहर भी मरीजों को निःशुल्क मे

भर्ती कराने हेतु ले जाती थी।



ज्ञापन सौंपे जाने के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शहर कांग्रेस कमेटी राजेंद्र रेजा, पूर्व मंडल प्रवक्ता राजेंद्र शर्मा, पूर्व शहर अध्यक्ष इम्तियाज हुसैन, अजय श्रीवास्तव एडवोकेट, छोटे राजा कमरुद्दीन, अजय मिश्रा जिला अध्यक्ष विधि प्रकोष्ठ, राकेश त्रिपाठी एडवोकेट, अरविंद बबलू सभासद, दीपक निम, जितेंद्र भदोरिया, सचिन श्रीवास,जे के दोहरे, अनु श्रीवास्तव, अभिषेक श्रीवास्तव, अनवर अली, अभिषेक दीक्षित , अरबाज हुसैन,दिलीप सिंह, आदि उपस्थित रहे।

सोनिया

वार्ता

image