Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी मंडलायुक्त बने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में डी़ लिट के शोधार्थी

झांसी मंडलायुक्त बने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में डी़ लिट के शोधार्थी

झांसी 28 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी मंडलायुक्त डॉ़ अजय शंकर पांडेय ने यहां बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में डी़ लिट के शोधार्थी के रूप में नामांकन कराया है।

डॉ़ पांडेय का 36 साल का सेवाकाल 31 जुलाई को समाप्त होने जा रहा है । सेवानिवृति के बाद जीवन की दूसरी पारी शुरू करने पर यकीन करने वाले झांसी मंडलायुक्त ने इस सोच को चरितार्थ करते हुए यहां स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में एक शोधार्थी के रूप में नयी पारी की शुरूआत की है। उन्होंने “ उत्तर प्रदेश में भू-प्रबंधन तंत्र:एक अध्ययन ( विशेष रूप से बुंदेलखंड क्षेत्र के परिपेक्ष्य में) विषय को शोध के लिए चुना है।

सेवानिवृति के बाद शुरू होने वाली शोधार्थी के रूप में अपनी नयी पारी के बारे में बताते हुए डॉ़ पांडेय ने गुरूवार को कहा कि उन्होंने अपने एक साल से अधिक के झांसी मंडल के आयुक्त के कार्यकाल में यह अनुभव किया है कि भूमि सम्बन्धी जो भी विधियां लिखी गयी हैं उनको व्यवहारिक धरातल पर और प्रभावशाली बनाने के लिए शोध अत्यन्त आवश्यक है। शोध में भूमि प्रबन्ध के व्यवहारिक पक्ष में आ रही कमियों को न केवल चिन्हित किया जायेगा बल्कि उसके समाधान भी दिया जायेगा। इस अध्ययन में कुल 31 ऐसे भूमि प्रबन्ध सम्बन्धी विषयों पर कार्य किया जाना है, जिससे असली भूस्वामी को उसका हक मिल सके, उसकी भूमि पर कोई भूमाफिया नजर न उठा सके और अदालती कार्रवाई का सहारा लेकर कोई धोखा-धड़ी न कर सके।

गौरतलब है कि डॉ़ पांडेय ने इसके पहले 20वीं शदी के पूर्वाद्ध में “ यूपी में अपराध की स्थिति और पुलिस” विषय पर शोध किया था, जिसके लिए उन्हें पीएचडी की डिग्री प्राप्त हुयी थी। मंडलायुक्त के इस भूमि प्रबन्ध के शोध के निष्कर्षो से बुन्देलखंड क्षेत्र में सक्रिय भूमाफियाओं पर शिकंजा कसने में भारी मदद मिलेगी।

जिला सरकारी वकील प्रदीप सक्सेना ने कहा कि कि मंडलायुक्त के द्वारा प्रशासनिक अनुभव और राजस्व न्यायालयों के कार्यो की समझ की विशिष्ट क्षमता है, इससे निश्चय ही तमाम बाधाओं को दूर करने और लोगों को वास्तविक न्याय दिलाने में डॉ़ पांडेय की यह थीसिस गरीब जनता को न्याय दिलाने के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

सोनिया

वार्ता

More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image