Friday, Apr 26 2024 | Time 15:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: कड़कड़ाती सर्दी पर भारी रहा गणतंत्र का जुनून

झांसी: कड़कड़ाती सर्दी पर भारी रहा गणतंत्र का जुनून

झांसी,26 जनवरी(वार्ता) उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में अचानक तापमान में आयी गिरावट से बढ़ी ठिठुरन के बावजूद मंगलवार को लोगों में देशभक्ति का जुनून चरम पर नजर आया।

यहां 72वां गणतंत्र दिवस पर जनपद के ऐतिहासिक दुर्ग से लेकर कमिश्नरी,कलैक्ट्रेट,पुलिस लाइन,थानों व सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में पूरी भव्यता के साथ मनाया गया। यहां सुबह कोहरे की चादर से ढ़की हुई रही लेकिन देशभक्ति के सैलाब के आगे सर्दी का प्रभाव बेअसर नजर आया।

मुख्य आयोजन पुलिस लाइन में किया गया जहां परेड समारोह लोगों के बीच आर्कषण का मुख्य केंद्र रहा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने ध्वाजारोहण कर सभी को संविधान की शपथ दिलाई। इस दौरान उनके साथ आईजी सुभाष सिंह बघेल,जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी मौजूद रहे। पुलिस विभाग की केसरिया,हरी व श्वेत रंगों समेत विभिन्न रंगों की टोलियों ने मार्च पास्ट करते हुए मुख्य अतिथि को सलामी दी। इससे पूर्व मंडलायुकत ने श्वेत रंग के कबूतर छोड़कर गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी को शांति का संदेश दिया। परेड में शामिल अधिकारियों व कर्मचारियों को मण्डलायुक्त ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया और संबोधन में इस पर्व के लिए शहीद हुए वीरों को याद करने और उन्हें सच्ची श्रृद्धांजलि देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश भी हमारे देश की ओर अपेक्षा भरी दृष्टि से देखते नजर आते हैं। हमने यह कोरोना काल में सिद्ध भी करके दिखा दिया कि हमसे बेहतर कोई नहीं हो सकता।

परेड में सिपाहियों की टुकड़ी के अलावा बज्र वाहन,डायल 112,फायर बिग्रेड,रेडियो टीम व डॉग स्क्वायड भी शामिल हुआ। जब मुख्य अतिथि के सामने से स्वान टोली निकल रही थी तो सिपाहियों की भांति ही स्वान ने मुख्य अतिथि की ओर मुंह करते हुए सिर झुका लिया। यह देख सभी स्तब्ध रह गए। समारोह में विभिन्न स्कूलों से आए हुए छात्र-छात्राओं ने ठण्ड की परवाह किए बगैर ही विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इन प्रस्तुतियों पर दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट से पुलिस लाइन गूंज उठा।

परेड समारोह में झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा,महापौर रामतीर्थ सिंघल समेत अन्य जनप्रतिनिधि व पार्टियों के पदाधिकारी भी शामिल हुए। इसके अलावा सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों तथा सभी विद्यालयों आदि में लोकतंत्र का सबसे बड़े पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

दुनिया में छात्रों के सबसे बड़े संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के झांसी कार्यालय पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडारोहण किया गया । संगठन की बुंदेलखंड विश्वविद्यालय इकाई द्वारा इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रमुख द्वार से तिरंगा यात्रा निकाली गई, इस यात्रा में छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रभक्ति के नारे लगाए गए। तिरंगा यात्रा में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय अध्यक्ष समरेंद्र प्रताप पूर्व इकाई अध्यक्ष अखिल उत्तम पटेल, जिला संयोजक अर्चित सोनी, विभाग सह संयोजक मनेंद्र सिंह गौर, प्रान्त एग्रिविजन प्रमुख सुधीर यादव, हिमांशु राय, उत्कर्ष अंकित श्रीवास्तव, सुभाष पटेल, हर्ष मिश्रा, सत्यम नायक के साथ अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

समाजवादी पार्टी ने यहां किसान बाजार स्थित पार्टी कार्यालय में पूर्व एमएलसी श्यामसुंदर सिंह यादव के मुख्य आतिथ्य में ध्वजारोहण किया।

सोनिया

वार्ता

More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
image