Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पत्रकारिता का अभी भी समाज में है एक महत्वपूर्ण स्थान: डॉ0 दिनेश शर्मा

पत्रकारिता का अभी भी समाज में है एक महत्वपूर्ण स्थान: डॉ0 दिनेश शर्मा

लखनऊ, 14 जनवरी (वार्ता)उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा ने कहा है कि पत्रकारिता अभी भी समाज में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है और जनमानस की राय को शासन तक पहुचाने का यह सबसे कारगर माध्यम है।

उन्होंने कहा “हालांकि वर्तमान परिस्थितियों में, पत्रकारिता को भी अन्य संस्थानों की तरह गिरावट का सामना करना पड़ा है, लेकिन फिर भी यह लोगों की आवाज़ और उनकी राय जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण माध्यम बना हुआ है।”

डॉ0 शर्मा ने मंगलवार को यहां आर एन द्विवेदी मेमोरियल जर्नलिज्म सेमिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए पत्रकारों से आह्वान किया कि वे अपने लेखन के माध्यम से नैतिकता और ईमानदारी को बनाए रखने के लिए संघर्ष करें और समाज के उत्थान में योगदान दे।

उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर यूनाईटेड न्यूज ऑफ इंडिया, लखनऊ कार्यालय के पूर्व ब्यूरो चीफ स्वर्गीय आर एन द्विवेदी की 20 पुण्यतिथि पर एक पुस्तक का विमोचन किया। उनकी बड़ी बेटी और पत्रकार विनीता द्विवेदी द्वारा संपादित पुस्तक ' कालचक्र कल्पना के सहारे चलता नही” उनकी पत्नी और दो बेटियों के साथ आलोक जोशी, हेमंत शर्मा और डॉ0 रमेश दीक्षित सहित 17 वरिष्ठ पत्रकारों के लेखन का संग्रह है। यह पुस्तक पत्रकार के काम और उनके संबंधों की एक झलक देता है।

इस अवसर पर “वर्तमान संदर्भ में पत्रकारिता” विषय पर वरिष्ठ पत्रकारों ने चर्चा की। इसमें वरिष्ठ पत्रकार आलोक जोशी, नवभारत टाइम (लखनऊ और एनसीआर) के संपादक सुधीर मिश्रा और एनडीटीवी के प्रदेश संपादक कमल खाॅ के साथ शेष नारायण सिंह भी शामिल थे। चर्चा में राम दत्त त्रिपाठी , दिलीप कुमार अवस्थी, वीरेंद्र सक्सेना और ज्ञानेंद्र शर्मा ने अपने विचार रखे। वक्ताओं ने पत्रकारिता के पतन की चिंता जताई। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को केवल ग्लैमर में दिलचस्पी है। कार्यक्रम का संचालन श्री द्विवेदी की दूसरी बेटी स्निग्धा ने किया।

भंडारी

वार्ता

image