Friday, Apr 26 2024 | Time 12:51 Hrs(IST)
image
बिजनेस


केरल में आयी बाढ़ से करीब 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान: एसोचैम

केरल में आयी बाढ़ से करीब 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान: एसोचैम

नयी दिल्ली 19 अगस्त (वार्ता) उद्योग संगठन एसोचैम ने अपने सदस्यों से केरल में आयी प्राकृतिक आपदा में खुलकर मदद करने की अपील करते हुये कहा है कि वहां आयी भयंकर बाढ़ से न सिर्फ 15 से 20 हजार करोड़ रुपये की तात्कालिक आर्थिक क्षति हुई है बल्कि इसका प्रभाव अगले कुछ माह तक पर्यटन, खेती और व्यापार पर रहेगा।

संगठन के मुताबिक केरल की बाढ़ ने लाखों लोगों की जिंदगी को प्रभावित किया है। इससे नगदी फसल और कोच्चि तथा अन्य बंदरगाहों के जरिये होने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार को भी क्षति हुई है। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद के आठ लाख करोड़ रुपये में पर्यटन के साथ ही कृषि का भी 10-10 फीसदी योगदान है। केरल में मुख्य रूप से चावल, काली मिर्च, इलायची, काजू, चाय, कॉफी और नारिसल का उत्पादन होता है। इसके अलावा आंतरिक और विदेशी व्यापार का भी इसमें काफी योगदान होता है। विदेशी व्यापार में नगदी फसलों और अन्य औद्योगिक उत्पादों तथा सेवाओं का निर्यात शामिल है। इसके अलावा कोच्चि तथा अन्य तीन अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों की गतिविधियां भी विदेशी व्यापार के तहत आती हैं। बाढ़ से पूरी अर्थव्यवस्था चर्रमर्रा गयी है।

संगठन के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि परूर्न और नगदी फसल केरल के लिये जीवनदायिनी हैं। जब इन दोनों पर लंबे समय तक कुप्रभाव रहेगा तो इससे लाखों लोगों को जिंदगी में नयी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। हम अपने सदस्याें से अपील करते हैं कि वे राहत कार्य में खुल कर योगदान करें।

More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image