Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चुनाव कर्मियों का कोविड टीकाकरण जरूरी : शाही

चुनाव कर्मियों का कोविड टीकाकरण जरूरी : शाही

सहारनपुर 19 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री एवं सहारनपुर जिले के प्रभारी सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि अगले साल होने वाले विधान सभा के चुनाव से पहले डयूटी करने वाले कर्मचारी व अधिकारियों को कोरोना की दोनो डोज लगनी जरूरी होगी।

श्री शाही ने रविवार को पत्रकारों से कहा कि उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जिले में कोरोना का एक भी मामला नही है फिर भी कोराना सैम्पल लिये जाए व टीका करण के काम में तेजी लायी जाए। डेंगू,मलेरिया एवं अन्य संक्रामक बीमारियों की पूर्ण रोकथाम के लिए बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था की जाए। चिकित्सालयों में दवाओं और चिकित्सकों की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

उन्होने निर्देश दिए कि विद्युत बिलों के बडे 100 बकयेदारों को चिन्हित कर उनसे वसूली की कार्यवाही की जाए। छोटे बकायेदारों को प्रेरित कर बिल जमा कराए जाएं। आमजन को अनावश्यक रूप से परेशान करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

श्री शाही ने सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में जितनें भी निर्माण कार्य प्रगति पर है उनमें तेजी लाते हुए दिसम्बर माह से पहले ही पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्यों में ढिलाई करने वाली तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य न करने वाली कार्यदायी संस्थाओं को काली सूची में डाला जाएगा।

उन्होने निर्देश दिए कि श्रम विभाग के पोर्टल पर अधिक से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण कराया जाए और श्रमिकों को सरकार की अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। उन्होने कहा कि महिलाओं के हितार्थ बने स्वयं सहायता समूहों को सक्रिय रखा जाए और अधिक से अधिक महिलाओं को समूहों से जोडकर उन्हे आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जाए। मनरेगा के अन्तर्गत अधिक से अधिक मानव दिवस सृजित किए जाएं।

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जिले में बन रहे पंचायत भवनों और आंगनबाडी केन्द्रों को उच्च गुणवत्ता के साथ-साथ आकर्षक भी बनाया जाए। पंचायत भवनों और आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण में तेजी लाते हुए दिसम्बर माह से पूर्व इनका निर्माण पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जनपद में राशन कार्ड से राशन प्राप्त करने से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं है।

कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं से वंचित न रहने पाए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिना आवास के पात्र लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हे आवास दिलाया जाना सुनिश्चित करें। गरीब जनता को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए। विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित किया जाए तथा पेंशन और अन्य योजनाओं संबंधी कार्यवाही में अनावश्यक देरी न की जाए।

कृषि मंत्री ने सख्त निदेश दिए कि जल निगम अपनी परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण करें। उन्होने कहा कि पेयजल पाईपलाईन और सीवर से संबंधित कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कर जनपदवासियों को राहत पंहुचाई जाए। जो परियोजनाएं स्वीकृत है उन्हे शीघ्रता से प्रारम्भ किया जाए। मत्स्य तालाब आवंटन के कार्य को शीघ्रता से किया जाए।

सं प्रदीप

वार्ता

image