Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गृहनगर कानपुर पहुंच कर भावुक हुए कोविंद

गृहनगर कानपुर पहुंच कर भावुक हुए कोविंद

कानपुर देहात, 25 जून (वार्ता) अपने गृहनगर के तीन दिवसीय दौरे पर आये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गंतव्य पर पहुंचने से पहले कानपुर देहात जिले के झींझक रेलवे स्टेशन पर उतरे और पुराने मित्रों को याद कर भावुक हो गये।

श्री कोविंद की विशेष ट्रेन कानपुर देहात के रूरा और झींझक स्टेशन पर तय कार्यक्रम के अनुसार रूकी जहां उनकी मुलाकात उनके परिजनों और कुछ खास लोगों से हुई। झींझक स्टेशन पर उन्होने दिल छू लेने वाला संबोधन किया। पुराने दिनों की याद करते हुये श्री कोविंद ने भावुक अंदाज में कहा “ जिलाधिकारी कानपुर देहात मुझसे कह रहे थे कि आप एक बार आकर आशीर्वाद दे जाइए लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि मैं आशीर्वाद देने नहीं बल्कि लेने आया हूं।”

उन्होने कहा “ मेरे लिए यहां पर कुछ भी नया नहीं है मैं यहीं पर बड़ा हुआ हूं। बहुत सारी यादें यहां पर आने के बाद मुझे याद आ रही है। झींझक की गलियां,स्टेशन सब कुछ याद हैं। यह वही स्टेशन है जहां पर मैंने घंटों बैठकर ट्रेन का इंतजार किया है। जब मैं गांव परौंख से निकलकर कानपुर जाता था तो झींझक में एक मिठाई की दुकान होती थी जिसकी मिठाई का स्वाद मुझे आज भी याद है। आज जिस जगह पर मैं खड़ा हूं और आप को संबोधित कर रहा हूं ऐसे मुझे अपने दो अभिन्न मित्र बहुत याद आ रहे हैं।”

राष्ट्रपति ने कहा “ स्टेशन के पीछे एक मकान बना है जो हमारे मित्र बाबूराम बाजपेई जी का है लेकिन दुर्भाग्य देखिए आज हमारे मित्र मुझे छोड़कर इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। एक मित्र हमारे रामविलास त्रिपाठी जी जो रसूलाबाद के रहने वाले थे वह भी मुझे छोड़ कर चले गए हैं ऐसे हमारी तमाम पुराने मित्र जिनसे सुख दुख का नाता का हमारा कुछ बीमारी, कुछ इस महामारी कोरोना के कारण मुझे छोड़ कर चली गई आज मैं यहां से खड़े होकर सबको श्रद्धांजलि देता हूं। कामना करता हूं उनके परिवार को ईश्वर सहनशक्ति दे और उनके आदर्श हमें प्रेरणा दें।”

सं प्रदीप

वार्ता

image