Friday, Apr 26 2024 | Time 22:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों ने लगायी आस्था की डुबकी

कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों ने लगायी आस्था की डुबकी

लखनऊ 12 नवम्बर (वार्ता) धार्मिक नगरी वाराणसी,अयोध्या,चित्रकूट और प्रयागराज समेत समूचे उत्तर प्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार को लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र नदियों और सरोवरों में आस्था की डुबकी लगायी और परिवार की सुख सृमद्धि की मंगलकामना की जबकि शाम ढलते ही पवित्र नदियाें के घाट टिमटिमाते दीपकों की रोशनी से जगमगा उठे।

वाराणसी में गंगा तट के दशाश्वमेध घाट पर तड़के से देर शाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हर-हर महादेव और हर हर गंगे का उदघोष के साथ श्रद्धालुओं ने डुबकी लगायी और उगते सूर्य को अर्घ्य देकर सुख और समृद्धि की कामना की। सुबह से ही विभिन्न घाटों पर दूर दूर तक आस्था का रेला लगा लगा और लोगों ने घाट पर दान पुण्य के साथ ही कार्तिक मास पर्यंत पूजन अनुष्ठानों का भी पारण कर वर्ष भर के लिए श्री और समृद्धि की कामना की।

संगम नगरी प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर भोर से ही गंगा और यमुना के घाटों पर चहल-पहल बढ़ गई थी। श्रद्धालुओं ने स्‍नान करने के बाद पूजन और अर्चन के साथ धार्मिक अनुष्‍ठान भी किया। प्रशासन का दावा है कि पूर्णिमा के मौके पर पांच लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई है। इनमें एक लाख के करीब श्रद्धालुओं ने बलुआघाट और गऊघाट पर यमुना नदी में पुण्य की डुबकी लगाई।

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं ने कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सरयू नदी में डुबकी लगायी। सर्वोच्च न्यायालय के राम मंदिर निर्माण के फैसले के बाद कार्तिक पूर्णिमा मेले में दूरदराज से लोग आ करके सरयू नदी में डुबकी लगायी और प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर, कनक भवन मंदिर, प्रसिद्ध नागेश्वरनाथ मंदिर तथा श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन किया। अयोध्या नगरी में सुरक्षा के कड़े प्रबंध होने के नाते इस बार बहुत ही कम श्रद्धालुओं ने सरयू में स्नान किया।

चित्रकूट में पवित्र मंदाकिनी नदी में लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी और कामदगिरि की परिक्रमा कर परिवार की सुख शांति की कामना की। इस मौके पर मत्यगजेन्द्र नाथ शिव मंदिर में श्रद्धालुओं का रेला सारा दिन लगा रहा । शाम को लोगों ने दीपदान किया। इस अवसर पर जानकी कुंड स्थित पंजाबी भगवान आश्रम में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

टीम प्रदीप

जारी वार्ता

image