Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विनियोग विधेयक 2019 पारित होने के बाद विधान परिषद अनिश्चितकाल के लिये स्थगित

विनियोग विधेयक 2019 पारित होने के बाद विधान परिषद अनिश्चितकाल के लिये स्थगित

लखनऊ ,20 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विनियोग विधेयक 2019 ध्वनिमत से पारित होने के बाद सदन की बैठक अनिश्चितकाल के लिये स्थगित हो गई।

बुधवार को विधान परिषद में प्रश्न प्रहर प्रारम्भ होने पर सभापति रमेश यादव ने सदन को सूचित किया कि आज नेता सदन दिनेश शर्मा ने पत्र द्वारा अनुरोध किया है कि उनके स्थान पर नेता सदन का कार्यभार सूर्य प्रताप शाही संभालेंगे।

प्रशन प्रहर में समाजवादी पार्टी के शतरूद्र प्रकाशने कुशीनगर में टाटा मैजिक वाहन की दुदही रेलवे स्टेशन के पूर्वी बाहरी सिगनल के पास बहुपुरवा क्रासिंग को पार करते समय सीवान-गोरखपुर पैसेंजर रेलगाडी से हुई टक्कर की बावत करायी गयी जांच रिपोर्ट पर कार्यवाही किये जाने के संबंध में प्रश्न किया। अनुपूरक प्रश्न के उत्तर प्राप्त न होने पर

सभापति श्री यादव ने प्रश्न को सदन की प्रश्न एवं संदर्भ समिति को संदर्भित किये जाने के निर्देश दिये।

शून्य प्रहर में शिक्षक दल नेता ओम प्रकाश शर्मा ने राज्यसंपत्ति विभाग द्वारा उनसे गलत भवन के किराये के

रूप में लाखों की धनराशि मांगे जाने का प्रकरण उठाया। सभापति के निर्देश पर नेता सदन ने इसे दिखवा लेने का आश्वासन दिया। उसके बाद सदन की बैठक 12ः12 बजे भोजनावकाश के लिये स्थगित हो गई।

सदन की बैठक एक बजे पुनः प्रारम्भ हुई और नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन के साथ सपा के नरेश चन्द्र उत्तम, आनंद

भदौरिया एवं अन्य सदस्यों ने आयोजित कुम्भ मेले की व्यवस्था एवं जनसुविधायों में किये गये भ्रष्टाचार के संबंध में नियम 105 के तहत कार्यस्थगन की सूचना दी। सूचना की ग्राहय्ता पर नरेश चन्द्र उत्तम ने विचार व्यक्त किये। नेता सदन सूर्य प्रताप शाही ने तथ्यों से अवगत कराया। सभापति रमेश यादव ने कार्यस्थगन अस्वीकार कर इस प्रकरण को दिखवा लेने के निर्देश दिये। इस बीच सरकार के जवाब से असंतुष्ट सपा के सभी सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन किया।

शून्य प्रहर में बसपा के दिनेश चन्द्रा, अतर सिंह राव, भीमराव अम्बेडकर एवं धर्मवीर सिंह अशोक ने गत छह फरवरी को जौनपुर के सरपतहां क्षेत्र के रूधौली बजार के पीछे युवक की हुई मृत्यु के संबंध में कार्यस्थगन की सूचना दी। सूचना की ग्राहय्ता पर भीमराव अम्बेडकर ने विचार व्यक्त किये। सभापति श्री यादव ने कार्यस्थगन अस्वीकार कर सूचना शासन को आवश्यक कार्यवाही के लिए संदर्भित कर दी। शिक्षक दल के ओम प्रकाश शर्मा, हेम सिंह पुण्डीर एवं अन्य सदस्यों ने शिक्षकों के लिए निशुल्क चिक्तिसा सुविधा लागू किये जाने के संबंध कार्यस्थगन की सूचना दी। सूचना की की ग्राहय्ता पर श्री शर्मा ने विचार व्यक्त किये। नेता सदन श्री शाही ने तथ्यों से अवगत कराया। सभापति

रमेश यादव ने कार्यस्थगन की सूचना अस्वीकार कर उसे आवश्यक कार्यवाही के लिए शासन को संदर्भित कर दिया।

image