Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकसभा चुनाव मतपत्रों से ही कराये जाये: मायावती

लोकसभा चुनाव मतपत्रों से ही कराये जाये: मायावती

लखनऊ 22 जनवरी(वार्ता)बहुजन समाज पार्टी(बसपा)अध्यक्ष मायावती ने इस साल होने लोकसभा चुनाव मतपत्रों से कराने जाने की मांग करते हुये कहा कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) के सत्यापन की कोई पुख्ता व्यवस्था नही होने के कारण चुनाव में धाधली की आशंका बनी रहेगी।

सुश्री मायावती ने मंगलवार को यहां जारी बयान में कहा कि साइबर विशेषज्ञ द्वारा लन्दन में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंन्स में यह दावा कि लोक सभा आमचुनाव 2014 के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, गुजरात व दिल्ली आदि राज्यों के पिछले विधानसभा आमचुनाओं में ई.वी.एम. के जरिये जबर्दस्त धांधली की गई थी। उन्होने कहा कि इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव को मतपत्रों से कराये जाये। ई.वी.एम. के सत्यापन की ऐसी कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं है। गत लोकसभा तथा विधानसभा चुनावों में धाधली की गयी थी।

उन्होने कहा कि लोकतंत्र के व्यापक हित में तत्काल समुचित ध्यान देने की सख्त जरूरत है। वोट हमारा राज तुम्हारा, नहीं चलेगा। इसका समय पर सही एवं संतोषजनक समाधान होना चाहिये। ई.वी.एम. विवाद पर इण्डियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन एवं विदेश प्रेस एसोसिएशन इन लन्दन द्वारा संयुक्त प्रेस कान्फ्रेन्स में जारी नये तथ्य उजागर हुये है। बसपा ने पहले ही कहा था कि ई.वी.एम. के जरिये भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने वोटों की लूट की थी। इस सम्बंध में बसपा ने उच्चतम न्यायालय में भी अर्जी दाखिल की थी। न्यायालय ने इसका संज्ञान लिया और आगे की कार्रवाई भी सुनिश्चित की थी। बाद में लगभग सभी विपक्षी पार्टियों ने ई.वी.एम. की चुनावी धांधली की गंभीरता को समझा।

भंडारी

जारी वार्ता

image