Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ चिड़ियाघर तो खुला,लेकिन दर्शक रहे नदारद

लखनऊ चिड़ियाघर तो खुला,लेकिन दर्शक रहे नदारद

लखनऊ, 09 जून (वार्ता) कोरोना संक्रमण के पहले गुलजार रहने वाले लखनऊ स्थित नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) पौने तीन माह बंद रहने के बाद भले ही आज खुल गया लेकिन दर्शकों की संख्या पहले दिन मात्र 45 रही।

चिड़ियाघर सूृत्रों के अनुसार लाॅकडाउन के पूर्व ही कोविड-19 के संक्रमण के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर

16 मार्च को प्राणि उद्यान दर्शकों के लिए बन्द कर दिया गया था। अनलाॅक-1 के तहत मंगजवार को कोविड-19 की गाइड लाइन में दिये गये प्रतिबन्धों के साथ प्राणि उद्यान दर्शकों के लिए तीन पालियों में खोल दिया गया। प्रत्येक

पाली में अधिकतम 500 दर्शकों को ही प्रवेश दिये जाने की व्यवस्था की गयी।

लगभग पौने तीन माह प्राणि उद्यान बन्द रहने के बाद खोले जाने पर आज 45 दर्शकों ने प्राणि उद्यान का भ्रमण किया। प्राणि उद्यान आने वाले दर्शकों ने मास्क लगाया हुआ था तथा प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर से तापमान की जांच करने के बाद ही उन्हें प्रवेश की अनुमति दी गयी एवं प्रवेश द्वार पर ही उनके हाथों को सेनेटाइज करवा गया। दो पालियों के बीच के समय में प्राणि उद्यान को सेनेटाइज किया गया।

निदेशक, प्राणि उद्यान ने आने वाले दर्शकों एवं प्राणि उद्यान के कर्मचारियों से अपील की कि कोविड-19 के संक्रमण से आप अपनी सुरक्षा स्वयं ही कर सकते हैं। अतः कोविड-19 की गाइड लाइन में दिये गये निर्देशो का पालन करें। नियमों का पालन न/न करने पर दण्डात्मक कार्रवाई करने का प्राविधान है, उन्होंने दर्शकों से कहा कि प्राणि उद्यान के अन्दर कहीं पर न/न थूकें तथा सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखें तथा वन्यजीवों से छेड़छाड़ न/न करे।

गौरतलब है कि 16 मार्च के पहले लखनऊ चिड़ियाघर में हजारों की संख्या में दर्शक प्रतिदिन यहां आते थे लेकिन कोरोना के कारण करीब पौने तीन माह बंद रहने के बाद आज खुले चिड़ियाघर में दर्शकों की संख्या न्यूनतम रही।

त्यागी

वार्ता

image